trendingNow1zeeHindustan2228113
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Aaj Ka Mausam: भीषण लू ने UP-बिहार से लेकर बंगाल तक बरपाया कहर, गर्मी को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

Heat Wave alert:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग ने आने वालो दो दिनों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. पढ़िए मौसम का हाल...

Advertisement
Aaj Ka Mausam: भीषण लू ने  UP-बिहार से लेकर बंगाल तक बरपाया कहर, गर्मी को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्‍ली Weather Update Today 30 April 2024:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग ने आने वालो दो दिनों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. भयंकर गर्मी के बीच IMD ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के क्षेत्र में तूफान, बिजली और तेज़ हवा के साथ भारी बारिश की संभावना जाते है. लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण लोगों का घर से बाढ़ निकलना दुश्वार हो रहा है.

IMD की जानकारी के अनुसार आने वाले 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा  उत्तर पश्चिम भारत के साथ-साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज हवा और बारिश की संभावना है.

गर्मी से जूझ रहे लोग 
कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में तापमान और भी बढ़ेगा. गंगा के तटीय मैदानी इलाके भी भीषण लू की चपेट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए एडवायजरी जारी कर दी गई है. वहीं लोग भी गर्मी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. 

भीषण गर्मी करेगी तंग
वहीं भारतीय मौसम विज्ञान ने देश के अलग अलग हिस्सों में गर्मी रहने की चेतावनी भी जारी की है. IMD की जानकारी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण गर्मी लोगों को परेशान करेगी. बढ़ते तामपान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में कर्नाटक समेत तमिलनाडु और तेलंगाना में तापमान बढ़ने के बाद जोरदार लू पड़ेगी. इसके अलावा आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और केरल समेत गुजरात में भी भीषण गर्मी पड़ेगी. IMD की जानकारी के अनुसार पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में बढ़ते तामपान के कारण तेज लू चलने की संभावना जताई है. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})