trendingNow1zeeHindustan2232254
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Aaj Ka Mausam, 3 May 2023: अब पड़ेगी तपा देने वाली गर्मी, लू से बेहाल होंगे लोग, जानें अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. भीषण गर्मी ने लोगों के साथ-साथ कारोबार पर भी असर डालना शुरू कर दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश भर में तापमान बढ़ने के कारण कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है.

Advertisement
Aaj Ka Mausam, 3 May 2023: अब पड़ेगी तपा देने वाली गर्मी, लू से बेहाल होंगे लोग, जानें अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

नई दिल्‍ली Weather Update Today 3 मई 2024:  दिल्ली एनसीआर समेत कई इलाकों के लोग गर्मी से जूझ रहे हैं. भीषण गर्मी ने लोगों के साथ-साथ कारोबार पर भी असर डालना शुरू कर दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश भर में तापमान बढ़ने के कारण कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी की है. मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में तापमान अपना रौद्र रूप दिखाएगा और तामपान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

आसमान से बरस रही आग के कारण लोग बहुत अधिक जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं. इस कारण कारोबार में भी मंदी देखने को मिल रही है. भारतीय मौसम विभाग ने वेदर को लेकर जानकारी दी कि भारत के अधिकतर भागों, उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार  उत्तरी ओडिशा के साथ-साथ गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड को प्रभावित करने वाले उच्च अधिकतम तापमान की चेतावनी दी है. वहीं आज 3 मई तक भीषण गर्मी से लोगों को काफी दिकातों का सामना करना पड़ेगा.

वेदर को लेकर IMD का अलर्ट 
इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने मौसम को लेकर राहत भरी खबर दी है. आने वाले दो दिनों में देश के अलग अलग राज्यों के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जिस कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है. बता दें कि IMD ने वेदर को लेकर अपडेट जारी किया है. जिसके मुताबिक आने वाले 5 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा  उत्तर पश्चिम भारत के साथ-साथ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में तेज हवा और बारिश की संभावना है. 

गर्मी से जूझ रहे लोग 
कई इलाकों में तो सुबह दस बजे के बाद से ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD की जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में तापमान और भी बढ़ेगा. गंगा के तटीय मैदानी इलाके भी भीषण लू की चपेट से जूझ रहे हैं. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से गर्मी को देखते हुए एडवायजरी जारी कर दी गई है. वहीं लोग भी गर्मी से बचने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. 

बढ़ रहा तापमान
देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने अपना असली रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 40 डिग्री के पार तापमान दर्ज किया है. बढ़ते तापमान के कारण जोरदार लू चलने का अलर्ट भी भारतीय मौसम विभाग यानी कि IMD ने जारी कर दिया है. मौसम की जानकारी के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान तेजी से बढ़ेगा और गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी. इस महीने से ही IMD ने दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव चलने की संभावना जताई गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})