Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Heart attack signs: दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर देता है ये संकेत, दिखते ही हो जाएं अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को सांस से लेकर दिल तक की गंभीर समस्या से जूझना पड़ रहा है.  बेकाबू होते प्रदूषण के कारण कई लोग मौत की सरहद तक भी पहुंच गए हैं.

Advertisement
Heart attack signs: दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर देता है ये संकेत, दिखते ही हो जाएं अलर्ट
Ansh Raj|Updated: Dec 04, 2023, 08:23 AM IST

Heart attack signs: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को सांस से लेकर दिल तक की गंभीर समस्या से जूझना पड़ रहा है.  बेकाबू होते प्रदूषण के कारण कई लोग मौत की सरहद तक भी पहुंच गए हैं. इसके साथ ही दिल के मरीजों को हार्ट अटैक आने की संभावना बनी रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल का दौरा आने से पहले आपका शरीर आपको कुछ संकेत देता है, जिससे आप समय रहते इलाज करवा कर अपनी जान बचा सकते हैं. आइये जानते हैं शरीर द्वारा दिए गए वो संकेत, जिसे आपको समय रहते पहचानना है और तुरंत उसका इलाज करवाना है.. 

क्यों आता है हार्ट अटैक?
दिल का दौरा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों को रक्त की आपूर्ति होती है. इसका कारण कोरोनरी आर्टरियों, हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व न पहुंचने से होती है. इसी कारण आपक दिल का दौरा (Heart Attack) आता है.

Chest Pain
अगर आपके सीने में दर्द या भारीपन हो तो यह दिल कमजोर होने का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और जरूरी चेकअप कराना चाहिए, जिससे आप जल्द ही इस पर कंट्रोल कर सकें.

Jaw pain
जबड़े में आपको दर्द हो रहा है, तो यह भी आपको दिल की बीमारियों की तरफ इशारा करता है. समय रहते इसका इलाज करवा लें.

Sweting
गर्मी में पसीना आना भी बेहद ही आम बात होती है, लेकिन बिना गर्मी के अचानक पसीना आना हार्अट अटैक का एक बड़ा संकेत हो सकता है.

Stomach Pain
वैसे तो पेट में दर्द होना बेहद ही आम बात है. मगर यह भी एक संकेत है जो आपको दिल की बीमारियों की तरफ इशारा करता है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})