trendingNow1zeeHindustan1254588
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

मेडिटेशन के लिए इस तरह निकालें समय, सिर्फ 10 मिनट में दिमाग पर दिखने लगेगा असर

Health Tips: मेडिटेशन करना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन 9 से 5 तक की जॉब करने वाले लोगों के लिए मेडिटेशन करना बाकी लोगों से ज्यादा जरूरी है. क्योंकि यह दिनभर की थकान से लड़ने और स्ट्रेस मैनेजमेंट में मदद करता है.

Advertisement
मेडिटेशन के लिए इस तरह निकालें समय, सिर्फ 10 मिनट में दिमाग पर दिखने लगेगा असर

नई दिल्लीः Health Tips: मेडिटेशन करना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन 9 से 5 तक की जॉब करने वाले लोगों के लिए मेडिटेशन करना बाकी लोगों से ज्यादा जरूरी है. क्योंकि यह दिनभर की थकान से लड़ने और स्ट्रेस मैनेजमेंट में मदद करता है.

दरअसल, मेडिटेशन आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को शांत करता है, मन को शांत करता है और विचारों पर कंट्रोल करता है. 9 से 5 की जॉब करने वाले लोगों के लिए भी ये तमाम चीजें बेहद जरूरी हैं. लेकिन समस्या ये है कि वर्किंग लोगों को कई बार समय ही नहीं मिलता. ऐसे में जानिए कब आप मेडिटेशन कर सकते हैं.

1. मेडिटेशन के लिए बस 10 मिनट का समय निकालें
आप सोच रहे हैं कि क्या केवल 10 मिनट का ध्यान पर्याप्त है, तो यह आपके लक्ष्य और ध्यान शैली पर निर्भर करता है. हालांकि, 10 मिनट भी पर्याप्त है क्योंकि बस थोड़ी देर आंख बंद करके मन को शांत रखने से भी आप रिलेक्स महसूस कर सकते हैं. हालांकि, आपके पास थोड़ा ज्यादा समय हो तो आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.

2. मेट्रो में या किसी का इंतजार करते समय करें मेडिटेशन
मेडिटेशन का मतलब खुद को शांत करना है. इसके लिए आपको ज्यादा समय निकालने की भी जरूरत नहीं है. अगर आप मेट्रो में हैं तो सीट पर बैठ कर आंख बंद कर लें. हल्की-हल्की सांस लें और सांस पर ध्यान दें. मन को पूरी तरह से शांत करें.

3. घर पहुंचने से ठीक पहले समय निकालें
आपको घर में जाकर समय नहीं मिलता तो आप ऑफिस से घर पहुंचने के बीच कहीं आराम से रुक कर मेडिटेशन कर सकते हैं. जैसे कि कार में बैठ कर बॉक्स ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. समुद्र, जंगल, झील या तालाब मिले तो वहां कार रोक कर कुछ देर चुपचाप बैठ जाएं और इन्हें ध्यान से देखें. ऐसा करने से आपका मन शांत हो जाता है और आप रचनात्मक तरीके से सोचते हैं. साथ ही ये आप में पॉजिटिव विचार भरते हैं.

4. सीट पर बैठकर करें माइंडफुल मेडिटेशन
ऑफिस में सीट पर बैठकर माइंडफुल मेडिटेशन करना आपके मन को शांत करने और स्ट्रेस कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये आपकी आंखों को आराम पहुंचाने में भी मदद करता है तो ऑफिस में सीट पर बैठे-बैठे ही मेडिटेशन करें.

यह भी पढ़िएः बीमार मरीज को लगा दिया उसी का गुर्दा, किडनी ट्रांसप्लांट का अनोखा तरीका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})