trendingNow1zeeHindustan2037869
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Obsessive Compulsive Disorder: कहीं आपको भी तो नहीं है बार-बार हाथ धोने की आदत?, इस मेंटल डिसऑर्डर के हो सकते हैं शिकार

Obsessive Compulsive Disorder: OCD यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर एक तरह का साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर है. इसमें मरीज एक ही जैसी हरकत को बार-बार रिपीट करता है, जैसे बार-बार हाथों को धोना या सामान चेक करना. 

Advertisement
Obsessive Compulsive Disorder: कहीं आपको भी तो नहीं है बार-बार हाथ धोने की आदत?, इस मेंटल डिसऑर्डर के हो सकते हैं शिकार

नई दिल्ली: Obsessive Compulsive Disorder: आजकल OCD टर्म बेहद ही कॉमन हो गया है. कई लोग बिना इस समस्या के बारे में ज्यादा जाने अपने आप को OCD से पीड़ित बताने लगते हैं. कई लोगों को एक ही चीज बार-बार चेक करने की आदत होती है. जैसे दरवाजे में कुंडी लगाने के बाद भी उनका मन करता है कि वे बार-बार चेक करते रहें कि आखिर गेट लगा है या नहीं या फिर उन्हें वहम रहता है कि उन्होंने ठीक से दरवाजा बंद नहीं किया है. वैसे ये आदत लोगों को कभी-कभी परेशान करती है, हालांकि डेली लाइफ में ऐसा होना OCD यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर का संकेत हो सकता है. 

क्या है OCD? 
OCD यानी ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर एक तरह का साइकोलॉजिकल डिसऑर्डर है. इसमें मरीज एक ही जैसी हरकत को बार-बार रिपीट करता है, जैसे बार-बार हाथों को धोना, सामान चेक करना कि वह सही से रखा है या नहीं या फिर बार-बार सफाई करते रहना. मरीज की ये आदत उसके आस-पास के लोगों को काफी परेशान भी करती है. 

OCD के कारण 
शरीर में सेरोटोनिन के असंतुलित होने पर व्यक्ति को OCD की समस्या होती है. सेरोटोनिन एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर होता है, जो शरीर के कई फंक्शन्स के लिए जरूरी होता है. इसके असंतुलित होने पर OCD की समस्या होती है. कई लोगों में मस्तिष्क की बनावट, जीन्स और तनाव के कारण भी ये समस्या होती है. 

OCD के लक्षण 
घर में किसी भी सामान के इधर-उधर होने पर उसे बार-बार ठीक करते रहना 
हर वक्त इस बात का डर लगना कि उनके वजह से कुछ गलत न हो जाए या किसी को कुछ बुरा न लग जाए 
गैस, पंखा, गीजर, एसी या किसी मशीन को बार-बार चेक करते रहना कि वह ऑन तो नहीं है 
थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ या पैर धोते रहना या बार-बार सफाई करते रहना 
बार-बार चीजों को साफ करते रहना या फिर उन्हें धोते रहना 
परिवार के सदस्यों को बार-बार कॉल करके पूछते रहना कि वे ठीक हैं कि नहीं 

OCD का इलाज 
OCD के मरीजों को इस समस्या से दूर रखने के लिए दिमाग को एंगेज करना चाहिए. इसके लिए वे किताबें पढ़ें, घूमने जाएं या फिर कसरत करें. इससे उनको इस समस्या काफी राहत मिल सकती है. 

OCD के मरीजों को साइको थेरैपी और काउंसलिंग के साथ दवाएं देनी चाहिए, हालांकि वे किसी भी तरह की दवाएं न खुद से लें और न ही बिना डॉक्टर की सलाह लिए दवाई लेना बंद करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Drinking Water: सुबह उठते ही पिएं 1 गिलास पानी, सेहत, स्किन और बालों पर दिखेंगे ये 5 जादुई असर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})