trendingNow1zeeHindustan2053334
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

रोज 8 गिलास से कम पीते हैं पानी तो बरतें सावधानी, शरीर में हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

Side Effects of Drinking Less water: कभी-कभी हम ऐसी शारीरिक परेशानियों से जूझ रहे होते हैं, जिसका कारण हमें पता ही नहीं चल पाता है. बता दें कि ज्यादातर ये परेशानियां शरीर में पानी की कमी होने पर ही उठती हैं. 

Advertisement
रोज 8 गिलास से कम पीते हैं पानी तो बरतें सावधानी, शरीर में हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

नई दिल्ली: Side Effects of Drinking Less water: हेल्दी बॉडी के लिए खाना ही नहीं बल्कि पानी पीना भी बेहद जरूरी है, हालांकि कई लोग सर्दियों के मौसम में प्यास न लगने के कारण काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं. बता दें कि पानी न पीने से हमारे शरीर और स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचता है. कभी-कभी हम ऐसी शारीरिक परेशानियों से जूझ रहे होते हैं, जिसका कारण हमें पता ही नहीं चल पाता है. बता दें कि ज्यादातर ये परेशानियां शरीर में पानी की कमी होने पर ही उठती हैं. इसके बारे में हमें जानना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं कि शरीर में पानी की कमी होने पर किस तरह के संकेत नजर आने लगते हैं. 

शरीर में पानी की कमी के संकेत 

मुंह से दुर्गंध आना 
कई लोगों को लगता है कि सिर्फ ओरल हाइजीन मेंटेन न करने के कारण ही हमारे मुंह से दुर्गंध आती है. बता दें कि इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने पर भी आपको ऐसी समस्या हो सकती है. दरअसल शरीर में पानी कम होने पर हमारा गला और मुंह सूख जाता है, जिसके चलते मुंह से बदबू आने लगती है. 

पेशाब का पीला रंग होना 
अगर आपके यूरिन का रंग एकदम गाढ़ा पीला है तो समझ जाएं कि आपके शरीर में पानी की अंत्यंत कमी है. कई बार डिहाइड्रेशन होने पर हमारे पेशाब में जलन होने के साथ ही इसकी मात्रा भी बेहद कम हो जाती है. ऐसे में सर्दी हो या गर्मी नियमित 8-10 गिलास पानी का जरूर सेवन करें. शरीर में पानी की कमी होने पर आपको UTI की समस्या भी हो सकती है. 

ड्राई स्किन की समस्या होना 
जो लोग कम पानी पीते हैं उन्हें स्किन से जुड़ी पेरशानी भी काफी देखने को मिलती है. इससे हमारी त्वचा में रूखापन, रेडनेस, खुजली और सूजन की समस्या हो सकती है. कई लोगों में पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से होंठों पर पपड़ी जमने की समस्या भी होती है. 

एसिडिटी और कब्ज की समस्या 
जो लोग काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं उन्हें एसिडिटी, पेट में दर्द, एंठन और कब्ज समेत पाचन से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती है. बता दें कि कम पानी पीने से मलत्याग करने में मुश्किल होता है वहीं इस कारण से मल भी बेहद सख्त हो जाता है. इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें.   

सिरदर्द 
शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर सिरदर्द की समस्या होना बेहद आम है. दरअसल कम पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिसके चलते तेज सिरदर्द होने लगता है. ऐसे में अगर आपका सिर कभी-कभी ऐसे ही दर्द करने लगे तो एक बार पानी जरूर पीकर देखें. वहीं रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Tomato Side Effects: इन लोगों के पेट में जाते ही जहर बन जाता है टमाटर, खाने से पहले 100 बार सोचें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})