trendingNow1zeeHindustan2033478
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Coffee Side Effects: हड्डियों को बेजान बना देती है कॉफी, पीने से पहले जरूर याद रख लें ये 8 बातें

Coffee Side Effects: कॉफी पीने से आलस और तनाव तो कम होता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से आपको कई बड़ी समस्याएं भी हो सकती है. चलिए जानते हैं कि कॉफी पीने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं. 

Advertisement
Coffee Side Effects: हड्डियों को बेजान बना देती है कॉफी, पीने से पहले जरूर याद रख लें ये 8 बातें

नई दिल्ली: Coffee Side Effects: कई लोगों की सुबह की शुरूआत एक कप कॉफी के साथ होती है. ये आलस और तनाव को दूर करने में काफी मदद करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप कॉफी का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर को कई बड़े नुकसान झेलने पड़ सकते हैं? यहां तक की इसका बुरा असर आपकी हड्डियों पर भी पड़ सकता है. चलिए जानते हैं कॉफी पीने के कुछ नुकसान. 

कॉफी पीने के नुकसान  

पेट की समस्या 
नियमित कॉफी पीने से आपको  पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है. इससे गैस्ट्रिन हार्मोन लीज होता है, जिससे आपको कब्ज, एसिडिटी और पेट खराब की समस्या हो सकती है. 

डायबिटीज 
कभी भी सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन न करें. इससे आपका ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. इसके सेवन से आपको डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है. 

कमजोर हड्डियां 
कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है, जो हड्डियों से कैल्शियम चूसने का काम करत है. ऐसे में कॉफी का ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

थकान 
कॉफी पीने से भले ही आपका शरीर एक्टिव हो जाता हो, लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर को सुस्त भी बना देता है. इससे हमें जल्दी थकान लग सकती है. 

डिहाइड्रेशन 
कॉफी का ज्यादा सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इसका नियमित सेवन नहीं करना चाहिए. 

स्किन हेल्थ 
खाली पेट कॉफी का सेवन आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसे ज्यादा पीने से चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या हो सकती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढे़ं- Health Threats For 2024: कोरोना ही नहीं 2024 में इन 3 बीमारियों से भी हो सकता है बड़ा खतरा, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})