Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

शुगर फ्री के साथ बिल्कुल फ्री मिलती हैं ये बीमारियां, आर्टिफीशियल स्वीटनर के नाम पर न खाएं धोखा

Artificial Sweeteners Side Effects: आजकल कई लोग शुगर के सेवन से बचने के लिए शुगर फ्री प्रोडक्टस का आर्टिफीशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि आर्टिफीशयल स्वीटनर के नाम पर सेवन की जाने वाली ये चीजें हमारी परेशानी घटाने के अलावा और भी बढ़ाने का काम करती है. 

Advertisement
शुगर फ्री के साथ बिल्कुल फ्री मिलती हैं ये बीमारियां, आर्टिफीशियल स्वीटनर के नाम पर न खाएं धोखा
Zee Hindustan Web Team|Updated: Nov 25, 2023, 05:48 PM IST

नई दिल्ली: Artificial Sweeteners Side Effects: मार्केट में इन दिनों आर्टिफीशियल स्वीटनर का काफी चलन बढ़ा है. लोग डायबिटीज जैसी समस्याओं में मीठे की क्रेविंग को पूरा करने के लिए आर्टिफीशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि ये शुगर का ये सब्सिट्यूट हमारी हेल्थ के लिए जानलेवा हो सकता है. इससे हमारी हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. 

 डायबिटीज  
डायबिटीज की समस्या में अक्सर लोग आर्टीफिशियल स्वीटनर का सेवन करते हैं. बता दें कि ये स्वीटनर हमारे ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज का खतरा और भी बढ़ता है. 

अस्थमा  
आर्टिफिशियल स्वीटनर का ज्यादा सेवन अस्थमा का खतरा भी पैदा करता है. बता दें कि इसके इस्तेमाल से अस्थमा की संभावना 1.23 गुना ज्यादा हो जाती है.  

मेटाबॉलिज्म 
आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का ज्यादा इस्तेमाल शरीर के मेटाबॉलिज्म को काफी स्लो कर देता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या भी बढ़ जाती है. 

मोटापा
मोटापा बढ़ाने में भी आर्टिफिशियल स्वीटनर्स काफी अहम रोल निभाते हैं. बता दें कि इसका सेवन हमारी आंत के  बैक्टीरिया को प्रभावित करता है, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है.    

सिरदर्द 
लंबे समय तक आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करने से सिरदर्द की समस्या भी बढ़ती है. इसलिए इसके ज्यादा सेवन से भी बचें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

ये भी पढ़ें:  तेजी से बढ़ेगी आपके नाखूनों की ग्रोथ, बस आजमाएं ये टिप्स 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})