trendingNow1zeeHindustan2028436
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Acidity Problem In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में गैस बनने से आप भी होती हैं परेशान? इन 6 घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

Acidity Problem In Pregnancy: ज्यादातर महिलाओं को प्रेग्नेंसी में गैस की समस्या होती है. डाइजेशन कमजोर होने के चलते इस अवस्था में एसिडिटी होना आम बात है. इसके लिए ये उपाय आपके काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Acidity Problem In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में गैस बनने से आप भी होती हैं परेशान? इन 6 घरेलू उपायों से मिलेगा आराम

नई दिल्ली: Acidity Problem In Pregnancy: प्रेग्नेंसी के समय एक मां अपने गर्भ में 9 महीने तक बच्चे की देखभाल करती है. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. गर्भवास्था में हार्मेनल इंबैलेंस के कारण प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन का लेवल बढ़ने लगता है. ऐसे में पाचन तंत्र की मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं, जिससे डाइजेशन कमजोर हो जाता है और गैस की समस्या खड़ी होती है. अगर आपको भी प्रेग्नेंसी में गैस की समस्या से जूझना पड़ता है तो इन टिप्स के जरिए इससे राहत पा सकती हैं. 

 प्रेग्नेंसी में गैस की समस्या होने पर क्या करें? 

लिक्विड डाइट लें 
प्रेग्नेंसी में पानी पीना बेहद जरूरी है. ये गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में मदद करता है. वहीं इससे पाचन को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है. ऐसे में दिनभर कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. ध्यान रखें की पानी गिलास से ही पिएं. अगर आप बोतल से पानी पीते हैं तो आपके पेट में हवा जा सकता है.

एक्सरसाइज करें 
प्रेग्नेंसी में फिजिकल एक्टिविटी कम होने से भी पेट फूलना और गैस की समस्या हो सकती है. ऐसे में हल्के फुल्की कसरत जरूर करें. ध्यान रहे कि आप जो भी एक्सरसाइज करें वे किसी की देखरेख में ही करें. 

गुनगुना पानी पिएं 
प्रेग्नेंसी में गुनगुने पानी का जरूर सेवन करें. इससे पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है. वहीं इससे गैस और पेट फूलने की समस्या भी नहीं होती है.  

इलायची 
गर्भावस्था में जिन महिलाओं को गैस और पेट फूलने की समस्या होती है वे इलायची का भी सेवन कर सकते हैं. इससे आपको राहत मिल सकती है. आप चाहें तो इलायची की चाय भी पी सकते हैं. 

पुदीने की चाय 
पुदीने की चाय कब्ज, गैस और अपच की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है. प्रेग्नेंसी में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 

जीरे का पानी 
गर्भावस्था में अगर आपको गैस की काफी ज्यादा समस्या होती है तो इसके लिए जीने का पानी जरूर पिएं. इसके लिए जीरे को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसके छानकर पी लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Tuberculosis Problem: फेफड़ों को खोखला करती है टीबी की समस्या, सर्दियों में रहता है इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})