Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

सर्दियों में खाना न भूलें मेथी की सब्जी, फिटनेस का मिलेगा डबल डोज

Methi Leaves Benefits: सर्दियों में मेथी का सेवन काफी किया जाता है. एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये पत्तियां शरीर को सर्दी-जुकाम समेत कई बीमारियों से बचाती हैं. शरीर को फिट रखने के लिए आप मेथी की पत्तियों का इस्तेमाल सब्जी और पराठे के रूप में कर सकते हैं. 

Advertisement
सर्दियों में खाना न भूलें मेथी की सब्जी, फिटनेस का मिलेगा डबल डोज
Zee Hindustan Web Team|Updated: Nov 23, 2023, 02:01 PM IST

नई दिल्ली: Methi Leaves Benefits: सर्दियों में पालक, मेथी, बथुआ जैसी हरी सब्जियों का सेवन बढ़ जाता है. कई पौष्टिक गुणों से भरपूर ये सब्जियों हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. बता दें कि जाड़े में मेथी भी खूब खाई जाती हैं. आप इसकी पत्तियों को आटे में गूंथकर गर्मा-गर्म पराठें या पूड़ी खा सकते हैं. या फिर प्याज का छौंका लगाकर इसकी सब्जी बना सकते हैं.  

मेथी की सब्जी
मेथी में प्रोटीन, आयरन कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. सर्दियों में इसका सेवन न सिर्फ आपको ठंड से बचाता है बल्कि यह कई परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदे. 

डायबिटीज  
डायबिटीज में मेथी के पत्तों का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. इसकी सब्जी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. वहीं इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रोल को दूर करने में भी मदद मिलती है. 

स्किन 
मेथी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है. सर्दियों में इसका सेवन करने से हमारी स्किन हेलदी रहती है और इसमें दाग-धब्बे की समस्या भी नहीं होती है. 

हड्डियां 
सर्दियों में अक्सर विटामिन D की कमी के कारण हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती है. ऐसे में प्रोटीन से भरपूर मेथी की सब्जी इसे मजबूती देने का काम करती है. 

जोड़ों का दर्द 
सर्दियों में मेथी की सब्जी का सेवन करने से आप भयंकर जोड़ों के दर्द से भी राहत पा सकते हैं. अर्थराइटिस के मरीजों के लिए ये रामबाण है. 

सर्दी जुकाम 
मेथी के पत्तों एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. खांसी-जुकाम होने पर आप मेथी का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको काफी लाभ पहुंचेगा.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- Weather Update: भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})