trendingNow1zeeHindustan1976956
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

1 महीने तक रोटी नहीं खाने से शरीर में होगा ये बदलाव

30 Days Without Wheat: भारतीय खान-पान में गेहूं की रोटी का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है. यह खाने में बेहद सेहतमंद होती है. क्या आप जानते हैं कि अगर आप 1 महीने तक रोटी नहीं खाएंगे तो आपके शरीर में क्या बदलाव आएगा? 

Advertisement
1 महीने तक रोटी नहीं खाने से शरीर में होगा ये बदलाव

नई दिल्ली:  30 Days Without Wheat: लगभग हर भारतीय खाने में गेहूं से बनी रोटी खाई जाती है. कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये रोटू शरीर को काफी फायदा पहुंचाती है. वहीं इससे हमारा डाइजेशन भी ठीक रहता है. क्या आप जानते हैं कि अगर आप 1 महीने तक गेहूं की रोटी नहीं खाएंगे तो इससे हमारे शरीर में क्या बदलाव होगा? 

वेट लॉस 
गेहूं की रोटी का ज्यादा सेवन करने से हमारा वजन बढ़ता है. अगर आप इसे 1 महीने तक नहीं खाएंगे तो इससे आपका वजन कंट्रोल हो सकता है.   

शुगर लेवल 
गेहूं की रोटी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. पूरे 1 महीने तक इसका सेवन न करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. 

एनर्जी 
गेहूं से बनी रोटी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इससे थकान बढ़ती है. ऐसे में इस रोटी का सेवन 1 महीने तक न करने से शरीर में एक्टिवनेस और फुर्ती आएगी. 

हृदय रोग
रोटी में मौजूद  कार्बोहाइड्रेट हृदय रोग का खतरा भी बढ़ा सकता है. ऐसे में 1 महीने तक गेहूं की रोटी का सेवन न करने से आप इस समस्या से बच सकते हैं.     

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में नहाने से पहले जरूर जान लें ये काम की बातें, नहीं ड्राई होगी स्किन 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})