trendingNow1zeeHindustan1976718
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

सर्दियों में खाना शुरू कर दें 2 अखरोट, शरीर में रेहगी गर्माहट

Walnuts Benefits In Winter Season: अखरोट की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दियों में खाना बेहद फायदेमंद होता है. बता दें कि इसे खाने से न सिर्फ दिमाग तेज होता है, बल्कि कई शारीरिक परेशानियां भी दूर होती हैं. आप इसे भिगोकर भी खा सकते हैं. 

Advertisement
सर्दियों में खाना शुरू कर दें 2 अखरोट, शरीर में रेहगी गर्माहट

नई दिल्ली: Walnuts Benefits In Winter Season: अखरोट में फाइबर, प्रोटीन, विटामीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. गर्म तासीर होने के चलते सर्दियों में इसका सेवन काफी किया जाता है. इसके सेवन से न सिर्फ आपके शरीर को गर्माहट मिलेगी बल्कि आपकी कई शारीरिक परेशानियां भी दूर होंगी.    

कब्ज 
सर्दियों में नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से आप कब्ज की समस्या में आराम पा सकते हैं. इसके सेवन से पेटे से जुड़ी परेशानियां नहीं होती है. 

हड्डियां
सर्दियों में शरीर को सही से धूप न मिलने के कारण हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में अखरोट का नियमित सेवन हड्डियों को मजबूती देता है. 

हृदय रोग 
नियमित अखरोट का सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम हो सकता है. इससे वजन कंट्रोल करने में भी मिलती है. 

कैंसर 
अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स नाम का तत्व होता है, जो कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है. 

डायबिटीज
सर्दियों में नियमित सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- गंजपेन का शिकार बना सकती है हेयरवॉश करते समय की गई ये गलतियां 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})