Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Sweet Potato Benefits: गुणों का खजाना है शकरकंद, सर्दियों में खाने के हैं कई लाभ

Sweet Potatoes Benefits: शकरकंद को आमतौर पर त्योहार में काफी खाया जाता है. बता दें कि ये पोषक तत्वों का खजाना होता है. इसका सेवन कने से आप शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.  

Advertisement
Sweet Potato Benefits: गुणों का खजाना है शकरकंद, सर्दियों में खाने के हैं कई लाभ
Shruti Kaul |Updated: Dec 19, 2023, 07:01 PM IST

नई दिल्ली: Sweet Potatoes Benefits: स्वाद में मीठा होने के कारण शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है. आमतौर पर तो यह त्योहार में काफी खाया जाता है. बता दें कि इसमें आयरन, फोलेट, विटामिन फाइबर, कार्बोहाइड्रेटऔर मैग्नीशियम जैसे की पोषक तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों में शकरकंद का सेवन काफी बढ़ जाता है. ये शरीर को गर्म रखने के साथ ही हेल्दी भी रखता है. चलिए जानते हैं गुणों का खजाना शकरकंद के कुछ फायदे. 

सर्दियों में शकरकंद खाने के फायदे  

स्किन हेल्थ 
शकरकंद में काफी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है. सर्दियों में इसका सेवन करने से त्वचा में चमक बढ़ती है. यह कोलाजिन का निर्माण करता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं होती है. 

हीमोग्लोबिन 
कार्बोहाइड्रेट और आयरन से भरपूर शकरकंद का सेवन करने से शरीर में खून बढ़ता है. हीमोग्लोबिन कम होने पर आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

ब्लड शुगर 
शकरकंद में कैरोटीनॉयड नाम का तत्व पाया जाता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है. 

हड्डियां 
सर्दियों में कई लोगों में विटामिन D की कमी हो जाती है. ऐसे में शकरकंद का सेवन करने से काफी लाभ मिल सकता है. इससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. 

किडनी 
पोटेशियम से भरपूर शकरकंद का सेवन करने से किडनी भी हेल्दी रहती है. इसका सेवन किडनी में मौजूद गंदगी को फिल्टर करने में मदद करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढे़ं- सर्दियों में परेशान करती है ब्लोटिंग और गैस की समस्या? इन नेचुरल हर्ब से मिलेगा आराम 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})