Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

उम्र के हिसाब से ऐसी होनी चाहिए डाइट, जानें फेमस न्यूट्रिश्नल थेरेपिस्ट एना मैप्सन की सलाह

एना मैप्सन के मुताबिक  हर उम्र में हमें फाइबर और प्रोटीन युक्ट चीजें खानी चाहिए. इसके अलावा फल-सब्जियों को भी हमेशा अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.  

Advertisement
उम्र के हिसाब से ऐसी होनी चाहिए डाइट, जानें फेमस न्यूट्रिश्नल थेरेपिस्ट एना मैप्सन की सलाह
Shruti Kaul |Updated: Jan 25, 2024, 05:01 PM IST

नई दिल्ली: व्यक्ति को अपनी हेल्थ को लेकर हमें हमेशा की सावधान रहना चाहिए. इसके लिए अच्छी डाइट लेना भी बेहद जरूरी है. 'द सन' में छपी के रिपोर्ट के मुताबिक रजिस्टर्ड न्यूट्रिश्नल थेरेपिस्ट एना मैप्सन ने उम्र के मुताबिक किस तरह का भोजन करना चाहिए. इस बारे में बताया है. 

उम्र के हिसाब से कैसी होनी चाहिए डाइट? 
एना मैप्सन के मुताबिक  हर उम्र में हमें फाइबर और प्रोटीन युक्ट चीजें खानी चाहिए. इसके अलावा फल-सब्जियों को भी हमेशा अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, लेकिन उम्र बदलने के साथ आपके प्लेट में मौजूद खाने में भी थोड़ा बदलाव करना चाहिए. चलिए जानते हैं कि एना ने उम्र के हिसाब से किसे क्या खाना चाहिए इस बारे में क्या बताया है. 

बच्चों को क्या खाना चाहिए? 

गाजर में बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी मजबूत रखने में मदद करते हैं. इससे बच्चों को सर्दी-खांसी से लड़ने में भी मदद मिल सकती है. वहीं इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, जिससे मल त्याग करने में आसानी होती है. इसके अलावा बच्चों को चेरी, चुकंदर, केल और बटरनट स्क्वाश जैसे पॉलीफेनॉल युक्त चीजें भी खिलानी चाहिए. ये उनकी गट हेल्थ और इम्युनिटी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. एना मैप्सन के मुताबिक बच्चों को किसी एक डाइट ग्रुप में न बाधें बल्कि उन्हें खाने में वैराइटी दें. इससे वे हर तरह के न्यूट्रिएंट्स ले सकेंगे, जो उनकी ग्रोथ और विकास में मदद मिलेगी. 

किशोरावस्था में क्या खाना चाहिए? 

सेब में पेक्टिन नाम का बेहतर सोर्स होता है. यह शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करता है. सेब में क्वेरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जो शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा किशोरावस्था में आलू का सेवन भी करना चाहिए. आप उबला हुआ या जैकेट आलू भी खा सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, हालांकि आलू को ज्यादा फ्राई करके न खाएं. खासतौर पर चिप्स के सेवन से बचें.

20s में क्या खाएं? 
इस उम्र में हमारी हड्डियों का घनत्व बढ़ाने के लिए पनीर और दूध जैसे कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा हरी सब्जियां, नट्स और सीड्स को भी डाइट में शामिल करना चाहिए. खासतौर पर अखरोट का तो जरूर सेवन करें. इसके लिए जंक फू़ड से बचें और दिन में 3 बार खाना जरूर खाएं. 

30s में क्या खाएं? 
इस उम्र में चना, दाल और बींस जैसी फाइबर युक्त फलियों का सेवन करें. इसके अलावा आप सैल्मन और मैकेरल जैसी मछलियों का सेवन भी कर सकते हैं. ये हृदय रोग और गठिया के खतरे को कम करने में मदद कर सकती हैं. इनके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. इस उम्र में ज्यादा प्रोसेस्ड फूड और नमक की मात्रा का ज्यादा सेवन करने से भी बचें. 

40s में क्या खाएं? 
इस उम्र में आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर, पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं. इससे बिजी लाइफस्टाइल में आपको शरीर में एनर्जी रखने में मदद मिल सकती है. महिलाओं को इस उम्र में मेनोपॉज और हार्मोंस से जुड़ी समस्या होती है. ऐसे में टोफू और छोले जैसे प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए.   इस उम्र की महिलाओं को आयरन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. 

50s में क्या खाएं?  
उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का घनत्व कम होने लगता है. ऐसे में दही का सेवन जरूर करें. कैल्शियम की कमी के कारण आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है. इस उम्र में मक्खन के ज्यादा सेवन से बचें क्योंकि यह आपमें हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या बढ़ा सकता है. 

60s में क्या खाएं?
इस उम्र में हमारी ब्रेन पावर कम हो जाती है. कई लोगों को तो इस दौरान भूलने की समस्या भी होती है. ऐसे में अंडे का सेवन जरूर करें. इसमें मौजूद कोलीन ब्रेन में न्यूरोट्रांसमीटर बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा सार्डिन या मैकेरल  जैसी मछलियों का सेवन भी करें. आप अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट भी शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम बेहतर स्लीप और हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है. ध्यान रहे कि इस उम्र में आप शराब के सेवन से बचें.

70s में क्या खाएं?  
उम्र के इस पढ़ाव में व्यक्ति फिजिकली एक्टिव नहीं होता है. ऐसे में उसे डाइजेशन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है. इस दौरान कब्ज की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में आप दलिया का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से बचा सकता है. इसके अलावा इस उम्र में आप एवाकाडो का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन E और पोटैशियम हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. इस उम्र में नींद से जुड़ी काफई समस्या भी देखी जाती है. ऐसे में चाय-कॉफी का सेवन इस समस्या को और भी बढ़ा सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})