trendingNow1zeeHindustan1584471
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Pension: खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाई पेंशन, जानिए अब आपके खाते में कितने रुपये आएंगे

Pension: सरकार की तरफ से सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है. बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है. इसका उद्देश्य उनको आर्थिक सहायता देना है, ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपना जीवन यापन कर सकें. साथ ही किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहें. 

Advertisement
Pension: खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाई पेंशन, जानिए अब आपके खाते में कितने रुपये आएंगे

नई दिल्लीः Pension: सरकार की तरफ से सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है. बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जाती है. इसका उद्देश्य उनको आर्थिक सहायता देना है, ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपना जीवन यापन कर सकें. साथ ही किसी पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहें. 

हरियाणा सरकार ने बढ़ाई पेंशन
इसी कड़ी में हरियाणा सरकार की ओर से बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को दी जाने वाली पेंशन में बढ़ोतरी की गई है. गुरुवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया. इसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन को मौजूदा 2,500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह करने का ऐलान किया गया. 

1 अप्रैल से बढ़ेगी पेंशन की राशि
सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर खट्टर ने कहा कि फिलहाल इसके अंतर्गत लगभग 29.71 बुजुर्ग सम्मान भत्ता, विधवा पेंशन और दिव्यांग पेंशन लाभार्थियों को 2,500 रुपये प्रति माह की मदद दी जा रही है. अब इस राशि को एक अप्रैल, 2023 से बढ़ाकर 2,750 रुपये प्रति माह किया जाएगा. 

इलाज की सुविधा के लिए हुआ ऐलान
इसके अलावा बजट में राज्य सरकार ने परिवार पहचान पत्र के अनुसार 1.80 लाख रुपये से तीन लाख रुपये वार्षिक आय वाले सभी परिवारों को स्वास्थ्य बीमा चिरायु आयुष्मान भारत योजना देने का प्रस्ताव किया. 

खट्टर ने कहा कि इसके तहत एक परिवार को सूचीबद्ध अस्पताल में पांच लाख रुपये तक का इलाज कराने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए प्रतिवर्ष 1,500 रुपये का योगदान देना होगा. 

कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया
अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने यहां विधानसभा में कहा कि बजट में नया कर लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने वाली और तीन लाख रुपये तक वार्षिक आय वाली लड़की को 2,500 रुपये प्रति माह की वित्तीय मदद दी जाएगी.

यह भी पढ़िएः Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतों का हुआ ऐलान, जानिए अपने शहर का रेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})