trendingNow1zeeHindustan2190230
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Post Office Scheme: रोजाना 50 रुपये जमा कर पाएं 35 लाख रुपये, जानें स्कीम के बारे में

Gram Suraksha Yojana: 19 से 55 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक डाकघर योजना में निवेश कर सकते हैं. निवेश की रकम सालाना 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है. निवेश मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है.

Advertisement
Post Office Scheme: रोजाना 50 रुपये जमा कर पाएं 35 लाख रुपये, जानें स्कीम के बारे में

Gram Suraksha Yojana: अगर निवेश करना हो या सेविंग्स शुरू करने की सोच रहे हैं तो बाजार में इसके कई विकल्प मौजूद हैं. इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली योजनाएं. ये योजनाएं जोखिम-मुक्त निवेश के अंतर्गत आती हैं क्योंकि योजनाओं में जमा बाजार जोखिम के अधीन नहीं है. निवेश पर जोखिम-मुक्त रिटर्न के कारण लाखों लोग डाकघर योजनाओं को पसंद करते हैं.

इन्हीं में से एक है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana), जो आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकती है.

ग्राम सुरक्षा योजना क्या है? (Gram Suraksha Yojana)
19 से 55 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक डाकघर योजना में निवेश कर सकते हैं. निवेश की रकम सालाना 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक हो सकती है. निवेश मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है.

इस स्कीम में 80 साल की उम्र में निवेशकों को बोनस के साथ रिटर्न मिलेगा. यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु 80 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो उसके कानूनी उत्तराधिकारी को राशि मिलेगी.

ग्राम सुरक्षा योजना की विशेषताएं (Gram Suraksha Yojana)
ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश शुरू करने के चार साल बाद ही लोन सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. पांच साल के बाद निवेश पर बोनस का दावा किया जा सकता है. निवेश की शुरुआत के तीन साल बाद आप निवेश को सरेंडर भी कर सकते हैं. यानी निवेश करना बंद कर सकते हैं.

अगर कोई निवेशक 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदता है, तो उसे 55 साल तक हर महीने 1,515 रुपये का प्रीमियम देना होगा, यानी लगभग 50 रुपये प्रतिदिन. डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले लाभार्थी को 80 वर्ष की आयु पूरी करने पर पूरी पॉलिसी राशि यानी 35 लाख रुपये सौंप दी जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})