trendingNow1zeeHindustan1466094
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

नवंबर में घटी सरकार की कमाई, GST कलेक्शन में आई गिरावट

सरकार की कमाई नवंबर में घट गई है. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) कलेक्शन का आंकड़ा नवंबर महीने में 1.46 लाख करोड़ रुपये रही. यह अक्टूबर के मुकाबले करीब 4 फीसदी कम है. जबकि पिछले साल की समान अवधि से 11 फीसदी ज्यादा है.

Advertisement
नवंबर में घटी सरकार की कमाई, GST कलेक्शन में आई गिरावट

नई दिल्ली: सरकार के GST कलेक्शन के आंकड़े जारी किए जा चुके हैं. हालांकि नवंबर के महीने में सरकार के GST कलेक्शन में कमी आई है. नवंबर के महीने में सरकार का जीएसटी कलेक्शन 1.46 लाख करोड़ का रहा है. जो कि पिछले साल के नवंबर महीने के आंकड़े से 11 फीसदी ज्यादा है. 

कितना रहा GST कलेक्शन

सरकार की कमाई नवंबर में घट गई है. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) कलेक्शन का आंकड़ा नवंबर महीने में 1.46 लाख करोड़ रुपये रही. यह अक्टूबर के मुकाबले करीब 4 फीसदी कम है. जबकि पिछले साल की समान अवधि से 11 फीसदी ज्यादा है. वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. बता दें कि अक्टूबर में GST कलेक्शन 1.52 लाख करोड़ रुपये थी. जबकि नवंबर 2021 में कलेक्शन का आंकड़ा 1.32 लाख करोड़ रुपये थी. 

अक्टूबर में शानदार था GST कलेक्शन

बीते अक्टूबर के महीने के दौरान सरकार को GST कलेक्शन से जबरदस्त रेवेन्यू हासिल हुआ थी. अक्टूबर के महीने के में GST कलेक्शन का यह दूसरी सबसे हाइएस्ट आंकड़ा है. माल एवं सेवा कर संग्रह (GST) अक्टूबर में 16.6 प्रतिशत बढ़कर 1.52 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया. 

यह अबतक का जीएसटी संग्रह का दूसरा सबसे ऊंचा आंकड़ा है. जीएसटी संग्रह अप्रैल में लगभग 1.68 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया था. पिछले साल अक्टूबर में यह आंकड़ा 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक था. सितंबर, 2022 में जीएसटी संग्रह 1.48 लाख करोड़ रुपये था. 

सेस के जरिए भी भरा था सरकार का खजाना

इसके अलावा अक्टूबर के महीने में सेस के जरिए भी सरकार को जबरदस्त कमाई हुई थी. अक्टूबर में सेस के जरिए सरकार को 10,505 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात पर एकत्रित 825 करोड़ रुपये सहित) मिले थे.

यह भी पढ़ें: कल से इतने दिनों तक दिल्ली में नहीं मिलेगी शराब, जानें क्या है बड़ी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})