trendingNow1zeeHindustan2100474
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

बिहार से लेकर राजस्थान तक शिक्षकों के लिए खुशखबरी, भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Bihar to Rajasthan teachers recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 3.0) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. दूसरी ओर राजस्थान में शिक्षा विभाग के अंतर्गत 50 हजार शिक्षकों को नौकरी की राह खुल गई है.

Advertisement
बिहार से लेकर राजस्थान तक शिक्षकों के लिए खुशखबरी, भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Bihar to Rajasthan teachers recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 3.0) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी से bpsc.bih.nic.in पर शुरू होगी. अंतिम तिथि 25 फरवरी है.

आयोग ने कहा कि इस शिक्षक भर्ती परीक्षा के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या बाद में BPSC की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. इसमें कहा गया है कि CTET और STET के 'उपस्थित' उम्मीदवारों पर इस भर्ती अभियान के लिए विचार नहीं किया जाएगा.

माध्यमिक (कक्षा 9, 10), वरिष्ठ माध्यमिक (कक्षा 11, 12) और एससी, एसटी कल्याण स्कूलों (कक्षा 6-12) को छोड़कर, सभी रिक्तियों के लिए निचली आयु सीमा 18 वर्ष है. ऊपर बताई गई पोस्ट के लिए निचली आयु सीमा 21 वर्ष है.

ऊपरी आयु सीमा
UR (Unreserved category) पुरुष के लिए 37 वर्ष, ओबीसी, बीसी, UR महिला के लिए 40 वर्ष और एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 42 वर्ष है.

आयु सीमा निर्धारित करने की कट-ऑफ तारीख 1 अगस्त, 2023 है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है.

राजस्थान से भी आई अच्छी खबर
राजस्थान में शिक्षा विभाग के अंतर्गत 50 हजार शिक्षकों को नौकरी की राह खुल गई है. कार्मिक विभाग ने राजस्थान (राज्य एवं अधीनस्थ) शैक्षिक नियम 2021 में संशोधन की अधिसूचना जारी की है. वहीं, राज्य में वरिष्ठ अध्यापकों की बंपर भर्तियां हो रही हैं. लोक सेवा आयोग की ओर से 347 पदों पर भर्ती निकाली गई है. इसके लिए आवेदन 6 फरवरी से शुरू हो चुके हैं. अगले महीने 6 तारीख तक पोस्ट के लिए  rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})