trendingNow1zeeHindustan2038152
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Ginger Tea Side Effects: सर्दियों में फायदा समझ कर पी रहे हो अदरक वाली चाय, जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

सर्दियों का मौसम चल रहा है. कड़ाके की ठंड से लोग काफी परेशान हैं. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में धुंध के साथ-साथ शीतलहर ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है. नए साल के मौके पर भारी तादात में लोग हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहुंच रहे हैं.

Advertisement
Ginger Tea Side Effects: सर्दियों में फायदा समझ कर पी रहे हो अदरक वाली चाय, जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

Ginger Tea Side Effects: सर्दियों का मौसम चल रहा है. कड़ाके की ठंड से लोग काफी परेशान हैं. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में धुंध के साथ-साथ शीतलहर ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर रखा है. नए साल के मौके पर भारी तादात में लोग हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पहुंच रहे हैं. ठंड के इस मौसम में धधकती भट्टी में उबलती हुई 'अदरक वाली चाय' की चुस्कियां लेना किसे पसंद नहीं है.

चाय के दीवाने लोग...
अरसो से महबूबा से ज्यादा लोग चाय के दीवाने हैं. आज के समय में चाय पीना किसे पसंद नहीं है?. हर कोई चाय का दीवाना (Tea Lover) है. दिन भर की थकान उतारनी हो, या फिर दोस्तों के साथ गुफ्तगू चाय के बीना अधूरी ही मानी जाती है,  लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं, जो चाय आप पीने के शौक़ीन हैं वो चाय आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपकी सेहत के लिए चाय कितनी दुश्वार साबित हो सकती है. तो आइए बिना देरी किए जानते हैं चाय से होने वाले नुकसान...

एसिडिटी की दिक्कत...
अदरक की चाय ज्यादा मात्रा में पीने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. साथ ही इसकी वजह से पेट में जलन की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पेट में एसिड बनाता है. ऐसे में अदरक की चाय का सेवन कम करें.

चक्कर और कमजोरी की समस्या
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम या सामान्य रहता है, उनको अदरक की चाय का कम सेवन करना चाहिए. अदरक की चाय अधिक पीने से इन लोगों को चक्कर और कमजोरी आने लगती है.

fallback

पेट की परेशानी बढ़ सकती है
यदि आप अदरक की चाय का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इसे कम करें. अदरक की चाय के ज्यादा सेवन से पेट की परेशानी बढ़ सकती है. वहीं अदरक की चाय का ज्यादा सेवन करने से गैस की समस्या भी हो सकती है. इसके अधिक सेवन से शरीर में बेचैनी की समस्या भी हो सकती है.

नींद न आने से परेशान...
अदरक की चाय ज्यादा मात्रा में पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से शरीर जल्द ही थक सकता है. साथ ही कमजोरी भी हो सकती है. इसलिए रात के समय अदरक की चाय पीने से बचें. 

बालों के झड़ने की समस्या
अदरक की चाय का अधिक मात्रा में सेवन करने से बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल नामक तत्व बालों को बढ़ने से रोकता है और इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

डिस्क्लेमर 
सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zee Hindustan इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})