trendingNow1zeeHindustan1923551
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

PM-SYM Pension: बिना नौकरी के पाएं पेंशन, बस हर दिन जोड़ने होंगे 1.83 रुपये

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: यह स्कीम विशेष रूप से 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है जो असंगठित क्षेत्र से हैं. यदि आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना में नामांकन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 1.83 रुपये (55 रुपये महीना) बचाने होंगे और ऐसे ही 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होता है.

Advertisement
PM-SYM Pension: बिना नौकरी के पाएं पेंशन, बस हर दिन जोड़ने होंगे 1.83 रुपये

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana: देश में आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसे लोगों का है जो गरीब हैं, मजदूर के रूप में काम करते हैं या असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. इन लोगों को अपने दैनिक जीवन में कई आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और अक्सर उनके पास आय के स्थिर स्रोत का कोई जरिया नहीं होता.

संगठित क्षेत्र के उन लोगों के विपरीत जिनके पास अपने भविष्य की सुरक्षा के लिए भविष्य निधि (PF) जैसे विकल्प हैं, असंगठित क्षेत्र के लोगों के पास नौकरी की कोई गारंटी नहीं है. इसलिए उन्हें PF जैसी योजनाओं में निवेश करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. इसी कारण भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) शुरू की है, जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित करना है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
यह स्कीम विशेष रूप से 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए डिजाइन किया गया है जो असंगठित क्षेत्र से हैं. यदि आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना में नामांकन करते हैं, तो आपको प्रति दिन 1.83 रुपये (55 रुपये महीना) बचाने होंगे और ऐसे ही 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होता है. एक बार जब आप 60 वर्ष की आयु तक पहुंच जाएंगे, तो आपको 300 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त होने लगेगी.

यदि आप इस योजना के तहत 3000 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर अप्लाई करना होगा. आवेदन प्रक्रिया सीधी और उपयोगकर्ता के अनुकूल है और देश भर में कई लोग पहले से ही इस अवसर का लाभ उठा रहे हैं.

योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसमें आपका आधार कार्ड, एक पासपोर्ट आकार का फोटो, एक पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, डाक पता और एक आय प्रमाण पत्र शामिल है.

ये भी पढ़ें- UP 7TH Pay Commission: अब यूपी के सरकारी कर्मचारी भी हो जाएंगे 'गदगद', सीएम योगी एक नहीं दो बड़े दिवाली गिफ्ट देंगे!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})