Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

घर पर झटपट ऐसे तैयार करें क्रिस्पी और कुरकुरे केले के चिप्स, सेहत का भी रखते हैं ख्याल

 
Banana Chips Recipe: साउथ इंडिया में केले के चिप्स को खूब खाया जाता है, लेकिन अब नॉर्थ इंडिया में भी इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. आप इसे घर पर कुछ इस तरह से बना सकते हैं.

Advertisement
घर पर झटपट ऐसे तैयार करें क्रिस्पी और कुरकुरे केले के चिप्स, सेहत का भी रखते हैं ख्याल
Shruti Kaul |Updated: Jan 28, 2024, 05:11 PM IST

नई दिल्ली: Banana Chips Recipe: ऑफिस में बीच-बीच में भूख लगती हो या घर पर थोड़े-थोड़ें समय में कुछ खाने का मन करता है तो हम बाजार में बनें पैक्ड चिप्स खाने लगते हैं. बता दें कि इनमें शुगर, काफी ज्यादा मात्रा में नमक और कई तरह के आर्टिफीशियल फ्लेवर्स होते हैं, जो शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. अब आप सोच रहे हैं कि आखिर अब इससे कैसे निपटा जाए तो बता दें कि आप घर पर भी हेल्दी चिप्स बनाकर खा सकते हैं. 

केले के चिप्स 

समय-समय पर लगने वाली भूख को शांत करने के लिए केले के चिप्स बेहद फायदेमंद होते हैं. ये काफी हेल्दी भी होते हैं. कई लोग इसे बाजार से खरीदकर खाते हैं, लेकिन आप इसे घर पर आसानी से बनाकर खा सकते हैं. बता दें कि केले के चिप्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स,पोटैशियम, आयरन, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. साउथ इंडिया में तो इसे खूब खाया जाता है, लेकिन अब नॉर्थ में भी इसकी डिमांड काफी बढ़ गई है. आप इसे घर पर कुछ इस तरह से बना सकते हैं.  

केले के चिप्स बनाने की सामग्री 

कच्चे केले 

लाल मिर्च

हल्दी 

पानी 

नारियल तेल 

नमक   

केले के चिप्स बनाने की विधि 

केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे केले को छील लें. ऐसा करने से पहले अपने हाथों में तेल लगा लें ताकी केले आपके हाथों में न चिपकें. अब इसे छोटे-छोटे गोल आकार में काट लें.  

1 बर्तन में कटे हुए केले को रखकर इसमें नमक, हल्दी और 8 कप पानी मिलाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रख दें. हल्दी डालने से केले में हल्की पीला रंग आता है. आप चाहें तो इसे बिना हल्दी के भी बना सकते हैं. 

5-10 मिनट बाद पानी से केलों के टुकड़ों को अलग कर लें. केलों से पानी के सूखते ही एक कढ़ाही लें और इसमें नारियल के तेल को हल्की आंच में गर्म करें. तेल के हल्का गर्म होती ही केलों को गोल्डन होने तक अच्छे से फ्राई कर लें.  

फ्राई किए हुए केलों के इन चिप्स में उपर से थोड़ा सा लाल मिर्च और नमक डाल लें. आप इसे अपने स्वाद के अनुसार भी डाल सकते हैं.  

अब तैयार हैं आपके गर्मा-गर्म और क्रिस्पी केले के चिप्स. आप इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखकर कभी भी इनका स्वाद ले सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})