trendingNow1zeeHindustan1492390
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Fastag: टोल पर अब नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार करने जा रही ये बड़ा बदलाव

Fastag System: टोल प्लाजा पर फास्टैग आने के बाद भी लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इस कारण सरकार जल्द ही फास्टैग को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. सरकार ऐसी सुविधा ला सकती है, जिससे टोल प्लाजा की आवश्यकता ही खत्म हो जाएगी.

Advertisement
Fastag: टोल पर अब नहीं होगी फास्टैग की जरूरत, सरकार करने जा रही ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: टोल प्लाजा पर फास्टैग आने के बाद भी लोगों को जाम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इस कारण सरकार जल्द ही फास्टैग को लेकर बड़ा फैसला ले सकती है. सरकार ऐसी सुविधा ला सकती है, जिससे टोल प्लाजा की आवश्यकता ही खत्म हो जाएगी.

लोगों को इस तरह की परेशानियों से निजात देने के लिए केंद्र सरकार एक  नई टोल संग्रह प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है. सरकार जल्द ही टोल कलेक्शन के लिए ANPR (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर) कैमरा नामक एक नए GPS-आधारित टोल सिस्टम को लागू करने की योजना बना रही है. 

कैसे काम करेगा ये जीपीएस आधारित सिस्टम

ये ANPR (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर) सिस्टम वाहन की लाइसेंस प्लेट को रीड करेगा, उसके बाद टोल टैक्स वाहन मालिक के बैंक खाते से काट लिया जाएगा. ये सिस्टम प्रवेश और निकास स्थानों पर लगे कैमरों पर निर्भर करेगा. ये कैमरे लाइसेंस प्लेट की फोटो क्लिक करेंगे और व्हीकल नंबर से टोल के माध्यम से टोल टैक्स काट लेंगे. यह नया ANPR  सिस्टम फास्टैग के स्थान पर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. 

टोल नाकों पर बर्बाद होता करोड़ो का पेट्रोल

ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और IIM कलकत्ता की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोल प्लाजा पर कई गाड़ियां लंबी कतारों पर खड़े रहते हैं, जिससे लगभग 1 लाख करोड़ रुपये का तेल बर्बाद होता है. इसके अलावा टोल प्लाजा पर लगे ट्रैफिक के कारण गाड़ियां देर से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचती है, जिससे 45 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो जाता है. इस नुकसान से बचाने के लिए ही सरकार जल्द ही ANPR  सिस्टम शुरू कर सकती है. 

ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और IIM कलकत्ता की एक रिपोर्ट के मुताबिक टोल नाकों पर गाड़ियों के खड़े रहने से करीब 1 लाख करोड़ रुपए का तेल बर्बाद होता है और टोल प्लाजा पर लगे जाम के कारण गाड़ियों के वक्त पर न पहुंचने से हर साल करीब 45 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है, यानी कुल मिलाकर टोल नाकों की वजह से देश को 1 लाख 45 हजार करोड़ का नुकसान होता है. ऐसे में आपके जेब व देश के आर्थिक नुकसान को बचाने के लिए जल्द ही जीपीएस सिस्टम शुरू होने जा रही है.

व्हीकल नंबर प्लेट में भी हो सकता है बदलाव

सरकार जल्द ही व्हीकल नंबर प्लेट में भी बड़ा बदलाव कर सकती है. अब नई नंबर प्लेट में वाहन नंबर के साथ ही एक जीपीएस भी लगा होगा. हाल ही में, केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने नई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का आदेश दे दिया है. साथ ही अब पुरानी गाड़ियों में भी अब नई नंबर प्लेट लगानी पड़ेगी. इन नई नंबर प्लेटों में नया जीपीएस भी लगा होगा. साथ ही टोल प्लाजा पर एक सॉफ्टवेये इंस्टाल किया जाएगा, जिससे वाहन निकलते ही आपके खाते से टोल टैक्स का पैसा कट जाएगा. 

अब आपकी गाड़ियों में लगा नंबर प्लेट सामान्य नहीं होगा बल्कि इसमें जीपीएस सिस्टम होगा. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने नई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का आदेश दे दिया है. वहीं पुरानी गाड़ियों में पुरानी नंबर प्लेट को हटाकर नई नंबर प्लेट लगाना होगा. इसमें नंबर प्लेट से जीपीएस सिस्टम अटैच होगा. साथ ही एक सॉफ्टवेयर लगाया जाएगा, जिससे टोल प्लाजा पर पहुंचते ही खुद व खुद टोल कट जाएगा.

यह भी पढ़िए: UP को मिलेगा नॉलेज स्मार्ट सिटी का तोहफा, 5000 एकड़ में तैयार होगा प्रोजेक्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})