Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

पान मसाले और प्रदूषित पानी के सेवन से बढ़ सकता है किडनी स्टोन का खतरा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी


KGMU के प्रोफेसर अपुल गोयल ने कहा, ' हमारे OPD में आने वाले लगभग 70 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं, जिनमें 2cm से अधिक बड़ी पथरी होती है. यह अक्सर पान मसाला के उपयोग, कम पानी पीने या दूषित पानी पीने से होती है.'  

Advertisement
पान मसाले और प्रदूषित पानी के सेवन से बढ़ सकता है किडनी स्टोन का खतरा, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी
IANS|Updated: Mar 17, 2024, 03:18 PM IST

नई दिल्ली:  Kidney  Stone: गुर्दे की पथरी यानी किडनी स्टोन आज के समय में काफी बड़ी परेशानी बन गई है. अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल के चलते ये समस्या काफी बढ़ गई है. वहीं अब लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में एक यूरोलॉजी कांफ्रेंस में विशेषज्ञों ने कहा कि प्रदूषित पानी और पान मसाला के सेवन से गुर्दे की पथरी हो सकती है यह पथरी 2cm से अधिक बड़ी होती है. 

पानी और पान मसाला से बढ़ती है पथरी 
KGMU के प्रोफेसर अपुल गोयल ने कहा, ' हमारे OPD में आने वाले लगभग 70 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं, जिनमें 2cm से अधिक बड़ी पथरी होती है. यह अक्सर पान मसाला के उपयोग, कम पानी पीने या दूषित पानी पीने से होती है.' सम्मेलन में विशेषज्ञों ने कहा कि एक नयी प्रक्रिया मिनिमली इनवेसिव प्रोसीजर है जिससे ऐसे रोगियों में उम्मीद की किरण जगी है. 

ऐसे आसान हो सकती है सर्जरी 
SN मेडिकल कॉलेज आगरा के पूर्व संकाय और एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर MS अग्रवाल ने परक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटॉमी तकनीक की प्रभावकारिता पर जोर दिया, जिससे सर्जरी आसान हो जाती है. मरीजों को आमतौर पर एक दिन के अंदर छुट्टी मिल जाती है. इस बीच लखनऊ के डॉ सलिल टंडन और प्रयागराज के डॉ विपुल टंडन ने यूरेटेरोस्कोपी के जरिए 2cm से छोटी पथरी को हटाने में हुई प्रगति को रेखांकित किया, जिससे सर्जरी की आवश्यकता समाप्त हो जाती है.

काइलुरिया को लेकर दी जानकारी 
BHU इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के निदेशक प्रोफेसर SN शंखवार ने कांफ्रेंस में काइलुरिया के गंभीर लक्षणों पर प्रकाश डाला. यह एक दुर्लभ स्थिति है जिसमें लिम्फेटिक लिक्विड किडनी में लीक हो जाता है और पेशाब को दूध जैसा सफेद बना देता है. यह अक्सर फाइलेरिया का कारण होता है. उन्होंने कहा, 'लोगों को यह बताने की जरूरत है कि सर्जरी से इसका इलाज संभव है.' 

इनपुट IANS

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})