Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

इस समुद्र में चाह कर भी नहीं डूब सकते आप, बिना स्वीमिंग जाने लगेंगे तैरने

डेड सी जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित एक समुद्र है. इस समुद्र की खासियत यह है कि आप यहां डूब नहीं सकते हैं. अगर आप चाहें तो भी ऐसा होना मुश्किल ही है. 

Advertisement
इस समुद्र में चाह कर भी नहीं डूब सकते आप, बिना स्वीमिंग जाने लगेंगे तैरने
Shruti Kaul |Updated: Jan 23, 2024, 09:46 PM IST

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसी अनोखी चीजें हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाते होंगे. कई जगहें तो ऐसी होती हैं जो सभी के होश उड़ा देती हैं. इन्हीं में से एक जगह है डेड सी. डेड सी जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित एक समुद्र है. इस समुद्र की खासियत यह है कि आप यहां डूब नहीं सकते हैं. अगर आप चाहें तो भी ऐसा होना मुश्किल ही है.  चलिए जानते हैं इसके पीछे का कारण. 

इस समुद्र में डूबना है मना 
बता दें कि डेड सी खारे पानी का समुद्र है. इसमें ज्यादा मात्रा में नमक होने के कारण पानी में काफी ज्यादा दबाव बन जाता है, जिस कारण इसमें कुछ भी डूब नहीं सकता है. अगर आप डेड सी में लेटते हैं तो आप इसमें फ्लोट करते हुए तुंरत वापस उपर आ सकते हैं. आपको तैरना आता हो या न आता हो इस समुद्र में जाकर आप खुद ही तैरने लगेंगे. 

अंदर से खोखला है समुद्र 
डेड सी में खारा पानी होने के कारण इसके अंदर कोई भी जीव ज्यादा देर तक जिंदा नहीं रह पाता है. वैसे तो समुद्र के अंदर कई तरह के प्लांट्स होते हैं, लेकिन डेड सी में कोई भी प्लांट्स नहीं होते हैं. इस समुद्र में आपको मछली भी नहीं दिखेगी. यही कारण है कि इस समुद्र का नाम डेड सी रख दिया है.   

डेड सी में है 'मैजिकल वॉटर'
डेड सी में भले ही काफी मात्रा में नमक होता है, लेकिन इसके पानी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बता दें कि डेड सी में सल्फर, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम की काफी मात्रा होती है. माना जाता है कि इस पानी में नहाने से स्किन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. इसके लिए दूर-दूर से कई लोग यहां नहाने भी आते हैं. इन्हीं सब गुणों के कारण डेड सी को 'मैजिकल वॉटर' भी कहा जाता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})