trendingNow1zeeHindustan1226116
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

क्या आप भी पीते हैं खाली पेट दूध? जानिए ये आपके सेहत के लिए कितना हानिकारक

दूध हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही कारण है कि डॉक्टर्स हमेशा ही लोग को इसे पीने की सलाह देते हैं. लेकिन कई लोगों के लिए  खाली पेट दूध पीना हानिकारक साबित होता है?  

Advertisement
क्या आप भी पीते हैं खाली पेट दूध? जानिए ये आपके सेहत के लिए कितना हानिकारक

नई दिल्ली: दूध हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यही कारण है कि डॉक्टर्स हमेशा ही लोग को इसे पीने की सलाह देते हैं. दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. ज्यादातर घरों में लोग सुबह या शाम दूध जरूर पीते हैं. कई बार देखने को ये भी मिलता है कि लोग सुबह खाली पेट ही दूध पी लेते हैं, जिससे उनका पेट भरा-भरा रहे. लेकिन कई लोगों के लिए खाली पेट दूध पीना हानिकारक साबित होता है?

खाली पेट दूध पीना कितना सही?
आयुर्वेद के मुताबिक, आप अगर खाली पेट दूध अगर पीते हैं, तो ये सेहत को नुकसान पहुंचाता है. खाली पेट दूध पीने के बाद गैस की समस्या बढ़ने लगती है. इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी काम करने से रोकता है. जिससे शरीर में अपच की स्थिति बनने लगती है. कई बार लोगों खाली पेट दूध पीने पर दर्द की समस्या भी होने लगती है.

ये लोग न पीयें खाली पेट दूध
जिन लोगों को हाइपर एसिडिटी की समस्या होती है, उन्हें खाली पेट दूध पीने से बचना चाहिए. खाली पेट दूध पीने से इन लोगों को काफी दिक्कत होने लगती है.
जिन लोगों को कफ और सर्दी की समस्या हो रही है, उन लोगों को भी खाली पेट दूध नहीं पीना चाहिए.
जो लोग किसी एलर्जी का सामना कर रहे हैं, उन लोगों को भी खाली पेट दूध के सेवन से बचना चाहिए.
अपच और पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे लोगों को भी खाली पेट दूध पीने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़िए: Happy Father's Day 2022: इन Messages के जरिए पिता को कराएं स्पेशल फील, चेहरे पर आएगी मुस्कान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})