trendingNow1zeeHindustan1395956
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

दिवाली पर भूल कर भी न करें ये काम, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

Diwali 2022: दिवाली में खुशियों के मौके पर कई बार लोग गलती भी कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनको सजा भी भुगतनी पड़ सकती है और जेल भी जाना पड़ जाता है. 

Advertisement
दिवाली पर भूल कर भी न करें ये काम, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल

नई दिल्ली: Diwali 2022: दिवाली आने में 10 दिन से भी कम का वक्त बचा है. इस बार 24 अक्टूबर के दिन मनाई जाएगी. दिवाली में खुशियों के मौके पर कई बार लोग गलती भी कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनको सजा भी भुगतनी पड़ सकती है और जेल भी जाना पड़ जाता है. आपको दिवाली के शुभ मौके पर ऐसा कोई भी काम करने से बचना चाहिए. आइये जानते हैं कि दिवाली पर कौन सी गलतियां आपको जेल की हवा खिला सकती है. 

जुआ खेलना

दिवाली पर कई सारे लोग जुआ खेलते हैं. कई सारी समाजिक मान्यताओं में दिवाली की रात जुआ खेलना शुभ माना जाता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि भारत में जुआ या सट्टा खेलना एक तरह से अपराध की श्रेणी में आता है. सार्वजनिक द्युत अधिनियम 1867 के अनुसार जुआ खेलना एक अपराध की श्रेणी में आता है. जिस वजह से अगर आप दिवाली पर सार्वजनिक जगह पर जुआ खेलते हुए पाए जाते हैं तो आपको जेल जाना पड़ता है. 

पटाखे छुड़ाने पर भी हो सकती है जेल

दिवाली पर पटाखे छुड़ाना काफी आम बात है. लेकिन दिवाली पर पटाखे छुड़ाना भी आपको जल पहुंचा सकता है. बता दें कि अगर आप सड़क पर या ट्रैफिक के बीच पटाखे छुड़ाते हैं तो आप पर कानूनी एक्शन लिया जा सकता है और आपको हवालात की सैर भी करनी पड़ेगी. इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई जगह प्रशासन की तरफ से पटाखे छुड़ाने का समय भी तय किया ताजा है. अगर आप उस समय के बाद पटाखे छुड़ाते हैं तो भी आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. 

फायरिंग करना

कई जगहों पर लोग दिवाली पर पटाखे छुड़ाने के साथ साथ फायरिंग भी करते हैं. बता दें कि फायरिंग करना न केवल कानूनन गलत है बल्कि इससे किसी की जान भी जा सकती है. भारत में केवल आत्मसुरक्षा के नजरिए से लाइसेंसी पिस्टल द्वारा फायरिंग की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: गाड़ी में सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य, उल्लंघन पर 1 नवंबर से लगेगा मोटा जुर्माना]

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})