trendingNow1zeeHindustan1388037
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

शुरू होने जा रही डिजिटल यूनिवर्सिटी, एक साथ दो डिग्री सहित मिलेंगे ये बड़े फायदे

डिजिटल यूविर्सिटी के तहत UGC ने छात्रों को एक साथ दो डिग्री लेने की सुविधा दे दी है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल यूनिवर्सिटी जल्द शुरू होने जा रही है. UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के मुताबिक साल 2023 में डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी. 

Advertisement
शुरू होने जा रही डिजिटल यूनिवर्सिटी, एक साथ दो डिग्री सहित मिलेंगे ये बड़े फायदे

नई दिल्ली: देश भर के करोड़ों स्टुडेंट्स के लिए एक खुशखबरी है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल यूनिवर्सिटी जल्द शुरू होने जा रही है. UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार के मुताबिक साल 2023 में डिजिटल यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी. इसका सबसे बड़ा फायदा ये मिलेगा कि इसके जरिए एक साथ दो डिग्री ली जा सकेगी. 

एक साथ मिलेगी दो डिग्री

डिजिटल यूविर्सिटी के तहत UGC ने छात्रों को एक साथ दो डिग्री लेने की सुविधा दे दी है. यदि मल्टी सबजेक्ट के तहत किसी छात्र ने एक डिग्री कॉलेज में मौजूद रहकर पूरी की होगी तब वह डिजिटल यूनिवर्सिटी में दूसरी डिग्री ऑनलाइन माध्यम से कर सकेगा. डिजिटल यूनिवर्सिटी की पहल से सभी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) केंद्रीय विश्वविद्यालय भी जुड़ेंगे.

स्टुडेंट्स को मिलेंगे कई ऑप्शन

UGC के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि डिजिटल यूनिवर्सिटी के जरिए छात्रों के लिए पढ़ाई करना काफी आसान होगा. उदाहरण के तौर पर अगर कोई स्लेबस 4 साल का है और स्टूडेंट्स उसे कम समय में पूरा करने में सक्षम है, तब उस छात्र को कम अवधि में कोर्स पूरा करने की अनुमति दी जा सकती है. इसी तरह से अगर कोई छात्र 4 साल के पाठ्यक्रम को 5 साल में करना चाहता है, तो वह डिजिटल यूनिवर्सिटी के माध्यम से उस कोर्स को 5 साल में पूरा कर सकेगा.

रोजगार को ध्यान में रखकर होगी पढ़ाई

डिजिटल यूनिवर्सिटी में रोजगार को ध्यान में रखकर पढ़ाई कराई जाएगी. कुछ पाठ्यक्रम कौशल विकास से जुड़े होंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पिछले कुछ समय में डिजिटल यूनिवर्सिटी का खाका तैयार करने पर विभिन्न पक्षों की ओर से काफी चर्चा हुई. शुरुआत में कौशल विकास आधारित ज्यादा से ज्यादा पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना है. साथ ही इस बात पर भी जोर होगा कि छात्रों को कौशल आधारित प्रशिक्षण मिले और पाठ्यक्रम रोजगार के लिहाज से फायदेमंद हो.

यह भी पढ़ें: इस हफ्ते लगातार इतने दिनों तक बैंक है बंद, अटक सकती है ये जरूरी पेमेंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})