trendingNow1zeeHindustan1941777
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Government Campaign: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने शुरू किया ये काम, लाखों लोगों को मिलेगी राहत!

Government Campaign: पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग इस अभियान को पूरे देश में एक शानदार सफलता बनाने के लिए काम कर रहा है. वह यह सुनिश्चित कर रहा है कि केंद्र सरकार के पेंशनभोगी अपना लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें.

Advertisement
Government Campaign: पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने शुरू किया ये काम, लाखों लोगों को मिलेगी राहत!

Government Campaign: केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए जीवनयापन में आसानी (Ease of Living) को बढ़ाने के लिए, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग सक्रिय रूप से डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (DLC) के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है. (Jeevan Pramaan) यह पहल 2014 में शुरू हुई, जिससे पेंशनभोगियों को बायोमेट्रिक डिवाइस का उपयोग करके DLC जमा करने की अनुमति मिली. इसके बाद, विभाग ने आधार डेटा पर आधारित फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम विकसित करने के लिए MeitY और UIDAI के साथ सहयोग किया, जिससे किसी भी एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफोन से DLC जमा करने में सहुलियत मिली.

यह इनोवेटिव तकनीक नवंबर 2021 में लॉन्च की गई थी, जिससे पेंशनभोगियों की बाहरी बायोमेट्रिक डिवाइस पर निर्भरता कम हो गई और स्मार्टफोन के माध्यम से प्रक्रिया अधिक सुलभ हो गई. PIB के अनुसार, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए DLC/फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक के उपयोग के बारे में केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और पेंशन वितरण अधिकारियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए, विभाग ने नवंबर 2022 में भारत भर के 37 शहरों में एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया. अभियान को सफलता मिली, केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को 35 लाख से अधिक DLC जारी किए गए.

सरकार ने शुरू किया बड़ा अभियान
इस सफलता के आधार पर, अब 1 नवंबर से 30 नवंबर, 2023 तक एक राष्ट्रव्यापी अभियान चल रहा है, जो 100 शहरों में 500 स्थानों पर चलाया जा रहा है और 50 लाख पेंशनभोगियों को इससे फायदा पहुंचने की उम्मीद है. यह अभियान एक सहयोगात्मक प्रयास है जिसमें 17 पेंशन मुहैया कराने वाले बैंक, मंत्रालय/विभाग, पेंशनभोगी कल्याण संघ, UIDAI और MeitY शामिल हैं.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबसे दूर-दराज के पेंशनभोगियों के साथ-साथ अति वरिष्ठ/बीमार/अक्षम पेंशनभोगियों को भी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने से लाभ मिल सके, इसके लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. ये दिशानिर्देश भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों, पेंशन वितरण बैंकों और पेंशनभोगी संघों सहित सभी हितधारकों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को परिभाषित करते हैं.

क्या चलाया जा रहा है ये अभियान
पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग इस अभियान को पूरे देश में एक शानदार सफलता बनाने के लिए काम कर रहा है. वह यह सुनिश्चित कर रहा है कि केंद्र सरकार के पेंशनभोगी अपना लाभ आसानी से प्राप्त कर सकें. बताया गया कि विभाग के अधिकारी पेंशनभोगियों को अपने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डिजिटल मोड का उपयोग करने में सहायता करने के लिए देश भर में प्रमुख स्थानों का दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ें- किसानों को लेकर अमित शाह की बड़ी तैयारी, अब MSP के अलावा मिलेगा बड़ा प्रॉफ‍िट शेयर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})