trendingNow1zeeHindustan1697838
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

दिल्ली एनसीआर में छायी धूल की घनी चादर, जानें वजह और कब तक साफ होगी

Delhi Air Quality: देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार (16 मई) सुबह काफी तेज हवा चली. इस वजह से काफी धूल उड़ी. धूल उड़ने की वजह से एयर क्वालिटी पर काफी गहरा असर पड़ा है और इसके साथ विजिबिलिटी (दृश्यता) घटकर 1,000 मीटर तक रह गयी है. इसकी जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दी गई है.

Advertisement
दिल्ली एनसीआर में छायी धूल की घनी चादर, जानें वजह और कब तक साफ होगी

नई दिल्लीः Delhi Air Quality: देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार (16 मई) सुबह काफी तेज हवा चली. इस वजह से काफी धूल उड़ी. धूल उड़ने की वजह से एयर क्वालिटी पर काफी गहरा असर पड़ा है और इसके साथ विजिबिलिटी (दृश्यता) घटकर 1,000 मीटर तक रह गयी है. इसकी जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दी गई है. 

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया धूल उड़ने का कारण
मौके पर मौसम विज्ञानियों ने धूल उड़ने के पीछे का कारण भी बताया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो पिछले पांच दिन से उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. साथ ही बारिश भी नहीं हो रही है. इस वजह से क्षेत्र की मिट्टी सूख गई है. इसके अलावा आधी रात से ही तेज हवा का चलना इसका मुख्य कारण है. 

हवा की रफ्तार रही 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे
आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार सुबह हवा की रफ्तार 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे रही. हालांकि, दिन में हवा की गति कम हो जाएगी. इससे धूल के कण मिट्टी में बैठ जाएंगे. 

'बढ़ गई है धूल की सघनता'
इस पूरे मामले पर आईएमडी के पर्यावरण निगरानी और अनुसंधान केंद्र के प्रमुख वी के सोनी ने कहा, 'धूल की सघनता कई गुना बढ़ गयी है. पीएम 10 सांद्रता सुबह चार बजे 140 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से बढ़कर सुबह आठ बजे 775 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हो गयी है. यह इलाके में तेज हवाओं के कारण हुआ. धूल जल्द ही नीचे बैठ जाएगी.'

40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया तापमान
दिल्ली में पिछले चार दिन से अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. आईएमडी के अनुसार, शाम तक आंशिक रूप से बादल छाने तथा बहुत हल्की बारिश होने से थोड़ी राहत मिल सकती है. रविवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है.

ये भी पढ़ेंः DA Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का हुआ इजाफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})