trendingNow1zeeHindustan1927077
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Delhi Pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा में घुलने लगा जहर, 300 के पार पहुंचा AQI

Delhi Pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा बेहद खराब हो गई है. सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में आसमान में धुंध की चादर दिखी. प्रदूषण सांसों के लिए आफत बनने लगा है. रविवार शाम से ही दिल्ली-एनसीआर में हवा जहरीली बनी हुई है. इससे लोगों को परेशानी हो रही है. खासकर सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों और बच्चों-बूढ़ों के लिए यह खतरनाक है.

Advertisement
Delhi Pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा में घुलने लगा जहर, 300 के पार पहुंचा AQI

नई दिल्लीः Delhi Pollution: दिवाली से पहले ही दिल्ली की हवा बेहद खराब हो गई है. सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में आसमान में धुंध की चादर दिखी. प्रदूषण सांसों के लिए आफत बनने लगा है. रविवार शाम से ही दिल्ली-एनसीआर में हवा जहरीली बनी हुई है. इससे लोगों को परेशानी हो रही है. खासकर सांस की बीमारियों से पीड़ित लोगों और बच्चों-बूढ़ों के लिए यह खतरनाक है. 

न्यूज एजेंसी ANI ने सोमवार सुबह का आनंद विहार, हसनपुर डिपो, एनएच 9 का वीडियो साझा किया है जिसमें दिल्ली धुआं-धुआं दिख रही है.

 

बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई दिल्ली की हवा
दिल्ली में रविवार शाम एयर क्वालिटी इंडेक्स 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. शहर का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. शहर का न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के सामान्य न्यूनतम तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. 

न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार
मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने का अनुमान जताया है. इसने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, सापेक्षिक आर्द्रता 83 प्रतिशत से 49 प्रतिशत के बीच रही. 

300 के पार पहुंचा दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक रात 8 बजे 307 पर पहुंच गया. वहीं एनसीआर में एक्यूआई की बात करें तो यह फरीदाबाद में 322, गाजियाबाद में 246, नोएडा में 304, ग्रेटर नोएडा में 354 और गुरुग्राम में 255 पहुंच गया.

विभाग के अनुसार 0-50 के बीच एक सूचकांक को ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401-500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

यह भी पढ़िएः थम नहीं रही हिजबुल्ला-इजरायल में गोलाबारी, नेतान्याहू की चेतावनी- बढ़ जाएगा युद्ध का दायरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})