trendingNow1zeeHindustan1587279
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

दिल्ली में बाइक टैक्सी चलाने की तैयारी पूरी, जानिए कैसी होगी केजरीवाल सरकार की ये पॉलिसी

दिल्ली सरकार दोपहिया वाहनों को बहुत जल्द टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन देने वाली है. इसके लिए परिवहन विभाग पॉलिसी तैयार करने में जुटा हुआ है. संभावना है कि होली से पहले इस पॉलिसी को लागू भी कर दिया जाएगा.

Advertisement
दिल्ली में बाइक टैक्सी चलाने की तैयारी पूरी, जानिए कैसी होगी केजरीवाल सरकार की ये पॉलिसी

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार दोपहिया वाहनों को बहुत जल्द टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन देने वाली है. इसके लिए परिवहन विभाग पॉलिसी तैयार करने में जुटा हुआ है. संभावना है कि होली से पहले इस पॉलिसी को लागू भी कर दिया जाएगा.

दोपहिया वाहन के इस्तेमाल बढ़ाने की योजना
गौरतलब है कि दिल्ली परिवहन विभाग ने दोपहिया वाहन और ई-साइकिल का इस्तेमाल बढ़ाने का फैसला लिया है. सरकार का मानना है कि अगर दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पंजीकरण कराने की अनुमति दे दी जाती है, तो इससे ई-बाइक और ई-साइकिल का इस्तेमाल बढ़ेगा. 

दिल्ली में जल्द लागू होगी यह पॉलिसी
व्यावसायिक श्रेणी में भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल काफी बड़ी मात्रा में है. दिल्ली परिवहन विभाग एक ऐसी पॉलिसी लेकर आ रहा है, जिससे दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन मिल जाएगी. यह पॉलिसी बहुत जल्द लागू की जाएगी.

कनेक्टिविटी देने को चलाया जाएगा पायलट प्रोजेक्ट
आपको बता दें कि दोपहिया वाहनों को गंतव्य तक कनेक्टिविटी देने के लिए पहले पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा, परिवहन विभाग की मंशा है कि पहले इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में देख लिया जाए कि इस प्रोजेक्ट के चालू करने के बाद किस-किस तरह की परेशानियां सामने आती हैं और उन परेशानियों को कैसे दूर किया जा सकता है.

दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में चलाया जाएगा
अभी दिल्ली में दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में इस्तेमाल करने की परमिशन नहीं है. दिल्ली में कुछ ऐप आधारित टैक्सी की सुविधा देने वाली कंपनियां पहले से अवैध रूप से दोपहिया टैक्सी की सुविधा दे रही थी, लेकिन अब दिल्ली सरकार भी दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में वैध रूप से चलाने की इजाजत देने जा रही है. दोपहिया वाहनों को टैक्सी के रूप में पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाया जाएगा.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: 13वीं किस्त जारी होने में कुछ घंटों की रह गई है देरी, ऐसे पता करें आपको 2 हजार मिलेंगे या नहीं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})