trendingNow1zeeHindustan1445189
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Delhi AQI Weather: गंभीर से खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की हवा, जानें आज कितना रहा न्यूनतम तापमान

Delhi AQI Weather: दिल्ली में हवा की क्वालिटी गंभीर श्रेणी से सुधर कर खराब श्रेणी में आ गई है. बता दें कि पिछले महीने यानी अक्टूबर में दिवाली के बाद लगातार कई दिनों तक दिल्ली में AQI 400 से ऊपर के स्तर पर चल रहा था, जो कि हवा में प्रदूषण का गंभीर स्तर माना जाता है.

Advertisement
Delhi AQI Weather: गंभीर से खराब श्रेणी में पहुंची दिल्ली की हवा, जानें आज कितना रहा न्यूनतम तापमान

नई दिल्ली: Delhi AQI Weather: दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हवा की क्वालिटी में सुधार होना शुरू हो गया है. दिल्ली में हवा की क्वालिटी गंभीर श्रेणी से सुधर कर खराब श्रेणी में आ गई है. बता दें कि पिछले महीने यानी अक्टूबर में दिवाली के बाद लगातार कई दिनों तक दिल्ली में AQI 400 से ऊपर के स्तर पर चल रहा था, जो कि हवा में प्रदूषण का गंभीर स्तर माना जाता है. इसी क्रम में आज दिल्ली में हवा का स्तर खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. 

गुरुवार को दिल्ली में हवा की क्वालिटी

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार को भी खराब श्रेणी में बनी रही, जबकि न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 253 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है.

ऐसे मापा जाता है AQI

गुरुवार को भी दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर 250 के करीब बना हुआ है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. आईएमडी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 72 फीसदी दर्ज की गई थी.

यह भी पढ़ें: Solar Energy Subsidy in UP: सोलर एनर्जी से जगमगाएगा यूपी, किसानों को 70% सब्सिडी मिलेगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})