Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Delhi AQI: राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण 'गंभीर' से 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंचा, जानें- गाजियाबाद, गुरुग्राम के हाल

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली सरकार और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (ITI), कानपुर की एक संयुक्त परियोजना के हालिया निष्कर्षों से पता चला है कि शुक्रवार को राजधानी के वायु प्रदूषण में वाहनों के उत्सर्जन का लगभग 45 प्रतिशत योगदान था. शनिवार को इसके घटकर 38 फीसदी रहने की संभावना है.

Advertisement
Delhi AQI: राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण 'गंभीर' से 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंचा, जानें- गाजियाबाद, गुरुग्राम के हाल
Zee Hindustan Web Team|Updated: Nov 18, 2023, 12:31 PM IST

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली की वायु गुणवत्ता में रात के समय हवा की गति बढ़ने और हवा की दिशा में बदलाव के कारण सुधार हुआ है, लेकिन यह अब भी 'बहुत खराब' श्रेणी में है. यह जानकारी निगरानी एजेंसी ने दी. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) सुबह नौ बजे 339 था, जो शुक्रवार शाम चार बजे 405 था. प्रतिदिन शाम चार बजे दर्ज किया जाने वाला 24 घंटे का औसत AQI बृहस्पतिवार को 419 था. बुधवार को यह 401, मंगलवार को 397, सोमवार को 358, रविवार को 218, शनिवार को 220 और शुक्रवार को 279 था.

पिछले सप्ताहांत अपेक्षाकृत बेहतर वायु गुणवत्ता का श्रेय बारिश को दिया गया. दिवाली की रात पटाखे चलाने और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं फिर से बढ़ने के कारण वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया. साथ ही वायु प्रदूषण में बढ़ोतरी के लिए प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहराया गया जिसमें मुख्य रूप से शांत हवा और कम तापमान शामिल था.

गाजियाबाद गुरुग्राम नोएडा के हाल
पड़ोस में स्थित गाजियाबाद (274), गुरुग्राम (346), ग्रेटर नोएडा (258), नोएडा (285) और फरीदाबाद (328) में भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' से 'गंभीर' दर्ज की गई. बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब', 401 और 450 के बीच को 'गंभीर' और 450 से ऊपर को 'अति गंभीर' माना जाता है.

प्रदूषण में किसका योगदान?
दिल्ली सरकार और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (ITI), कानपुर की एक संयुक्त परियोजना के हालिया निष्कर्षों से पता चला है कि शुक्रवार को राजधानी के वायु प्रदूषण में वाहनों के उत्सर्जन का लगभग 45 प्रतिशत योगदान था. शनिवार को इसके घटकर 38 फीसदी रहने की संभावना है. दिल्ली की खराब हवा में दूसरा प्रमुख योगदान सल्फेट और नाइट्रेट जैसे कणों का है जो बिजली संयंत्रों, रिफाइनरी और वाहनों जैसे स्रोतों से निकलने वाले प्रदूषक कणों और गैसों की परस्पर क्रिया के कारण वायुमंडल में बनते हैं.

वायु प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी!
पिछले कुछ दिनों के दौरान दिल्ली के वायु प्रदूषण में इनका योगदान 19 से 36 प्रतिशत है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि 21 नवंबर से हवा की गति में सुधार से वायु प्रदूषण के स्तर में कमी आ सकती है. निर्माण कार्य और राष्ट्रीय राजधानी में डीजल खपत वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध सहित दिल्ली सरकार द्वारा कड़े कदम उठाने के बावजूद पिछले कुछ दिनों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में गिरावट आई है.

कैसे रहेगा मौसम?
दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि दिन के दौरान आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Railways Big announcement: विश्व कप के फाइनल मैच के लिए दिल्ली-मुंबई से शुरू हुईं स्पेशल ट्रेनें, जानें टाइमिंग व रेट से लेकर सबकुछ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})