trendingNow1zeeHindustan1645032
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

CUET UG 2023 के रजिस्ट्रेशन और पाठ्यक्रम को लेकर बड़ा अपडेट, UGC प्रमुख ने दी ये जानकारी

CUET UG 2023: विद्यार्थियों के आग्रह के बाद साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (CUET-UG) के वास्ते आवेदन की खिड़की तीन दिन के लिए फिर से खोली गई है. इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया गया है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की ओर से पाठ्यपुस्तकों को युक्तिसंगत बनाने के लिए उनमें किए गए बदलावों के बावजूद परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम में परिवर्तन नहीं होगा.   

Advertisement
CUET UG 2023 के रजिस्ट्रेशन और पाठ्यक्रम को लेकर बड़ा अपडेट, UGC प्रमुख ने दी ये जानकारी

नई दिल्लीः CUET UG 2023: विद्यार्थियों के आग्रह के बाद साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (CUET-UG) के वास्ते आवेदन की खिड़की तीन दिन के लिए फिर से खोली गई है. इसके साथ ही यह भी साफ कर दिया गया है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की ओर से पाठ्यपुस्तकों को युक्तिसंगत बनाने के लिए उनमें किए गए बदलावों के बावजूद परीक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम में परिवर्तन नहीं होगा. 

मंगलवार रात तक खुला रहेगा पोर्टल
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख जगदीश कुमार ने कहा, 'कई विद्यार्थियों के अनुरोध के बाद हमने रविवार, सोमवार और मंगलवार को सीयूईटी-यूजी के लिए आवेदन पोर्टल को फिर से खोलने का फैसला किया है. यह पोर्टल मंगलवार (11 अप्रैल 2023) को रात 11.59 बजे बंद हो जाएगा.' 

करीब 14 लाख विद्यार्थियों ने किया आवेदन
सीयूईटी-यूजी के लिए तकरीबन 14 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, जो पिछले साल से 41 प्रतिशत अधिक है. एनसीईआरटी की पुस्तकों को युक्तिसंगत बनाए जाने के बाद स्नातक प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी इस बात को लेकर भ्रमित थे कि क्या परीक्षा के लिए भी पाठ्यक्रम में बदलाव होगा. 

'पाठ्यक्रम में नहीं किया जाएगा बदलाव'
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'अधिसूचित पाठ्यक्रम वही रहेगा, क्योंकि परीक्षा किसी विशेष बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए नहीं है. सभी बोर्ड ने सामग्री को युक्तिसंगत नहीं बनाया है.' 

आवेदन के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा 
मालूम हो कि सीयूईटी-यूजी परीक्षा आवेदन की संख्या के लिहाज से देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है. मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा स्नातक (नीट-यूजी) भारत में सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है. इसमें हर साल औसतन 18 लाख अभ्यर्थी बैठते हैं. 

पहले सीयूईटी-यूजी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च थी. वहीं, परीक्षा 21 से 31 मई तक आयोजित की जानी है.

यह भी पढ़िएः Home Remedy: अगर तेजी से करना है शुगर कंट्रोल, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})