Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

चुकंदर नहीं पसंद तो ट्राई करें इसका पराठा, बनाना है एकदम सिंपल और टेस्ट में भी है बेस्ट

अगर आपको बीटरूट का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसका पराठा बनाकर खा सकते हैं. चुकंदर का पराठा न सिर्फ सवादिष्ट होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
चुकंदर नहीं पसंद तो ट्राई करें इसका पराठा, बनाना है एकदम सिंपल और टेस्ट में भी है बेस्ट
Shruti Kaul |Updated: Feb 05, 2024, 08:36 PM IST

नई दिल्ली: Beetroot Paratha Recipe: बीटरूट यानी चुकंदर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, पोटेशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन C और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई लोगों को इसका स्वाद पसंद नहीं आता है. अगर आपको भी बीटरूट का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसका पराठा बनाकर खा सकते हैं. चुकंदर का पराठा न सिर्फ सवादिष्ट होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसे बनाना भी बेहद सिंपल है. चलिए जानते हैं बीटरूट पराठा बनाने की रेसिपी. 

बीटरूट पराठे की रेसिपी 

सामग्री 
आटा- 1 कटोरी
चुकंदर- 1-2 
अजवाइन- 1/4 टीस्पून 
लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून
अदरक का पेस्ट-1/2 टी स्पून
गरम मसाला- 1/2 टी स्पून 
हरी मिर्च – 1 
तेल- 3 टेबलस्पून 
नमक – स्वादानुसार  
पानी- आटा गूथंने के लिए 

ऐसे बनाएं पराठा
चुकंदर पराठा बनाने के लिए सबसे चुकंदर को छिलकर फिर उन्हें धोकर अच्छे से कद्दूकस कर लें. अब एक हरी मिर्च को महीन काट लें 

अब पराठा बनाने के लिए एक बर्तन में 1 कटोरी के जितना आटा लें और उसमें नमक, अजवाईन, लाल मिर्च पाउडर, अदरक का पेस्ट, कटी हुई हरी मिर्च और कद्दूकस किया हुए चुकंदर डालें.    
 
अब इन सभी चीजों को बर्तन में अच्छे से मिक्स कर लें फिर उसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते हुए आटे को मुलायम गूंथ लें. आटा गूंथने के बाद इसे 10 मिनट तक कपड़े से ढककर रख लें. 

अब एक तवा लें और उसे गैस पर मीडियम आंच में गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाएं और उन्हें गोल आकार में अच्छे से बेल लें. 

रोटी बेलने के बाद इसे गर्म तवे में रखें. इसके बाद पके हुए हिस्से को पलटें और उसमें हल्का सा तेल लगाकर सेकें. दोनों तरफ से ऐसे ही तेल लगाकर सेंकें और पकने पर इसे तवे से उतार लें. 

तैयार है आपका गर्मा-गर्म बीटरूट पराठा. आप चाहें तो दही या अचार के साथ इस गर्म पराठे को खा सकते हैं. चुकंदर के पराठे को आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})