trendingNow1zeeHindustan1281716
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

CCTV, GPS और पैनिक बटन, दिल्ली की सड़कों पर 15 अगस्त से दौडे़ंगी ये आधुनिक ई-बसें

डीटीसी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, इन नई आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों को 15 अगस्त के दिन दिल्ली की सड़कों पर उतारा जाएगा. बढ़ते प्रदूषण के बीच सरकार की कोशिश धीरे-धीरे परिवहन बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने पर है.   

Advertisement
CCTV, GPS और पैनिक बटन, दिल्ली की सड़कों पर 15 अगस्त से दौडे़ंगी ये आधुनिक ई-बसें

नई दिल्ली. देश का राजधानी नई दिल्ली में रोज के आवागमन और यात्रा के लिए डीटीसी बसों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होता है. अब दिल्ली परिवहन की इन बस सेवाओं में जल्द ही 75 नई इलेकेट्रिक बसों को शामिल किया जाएगा. इसके बाद राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की गिनती बढ़कर 200 के पार पहुंच जाएगी. बता दें कि मौजूदा वक्त में दिल्ली के अंदर 152 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं. बता दें कि इन बसों में कई आधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी. 

15 अगस्त से सड़कों पर उतरेंगी

डीटीसी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, इन नई आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों को 15 अगस्त के दिन दिल्ली की सड़कों पर उतारा जाएगा. बढ़ते प्रदूषण के बीच सरकार की कोशिश धीरे-धीरे परिवहन बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने पर है. दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत तेजी से इलेक्ट्रिक बसों की संख्या को बढ़ाना चाहती है, जिसके तहत काम चल रहा है. 

बसों में हैं ये आधुनिक सुविधाएं

बता दें कि ये नई इलेक्ट्रिक बसे कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. इन नई बसों के अंदर जीपीएस के साथ लाइव ट्रैकिंग की सुविधा मौजूद रहेगी. इसके अलावा इन बसों में शारीरिक रूप से दिव्यांगों के लिए भी खास तरह के इंतजाम किए गए हैं. 

बसों में दिव्यांगों की सुविधा के लिए नीलिंग रैप मौजूद रहेंगे, जिससे कि उनको बसों में चढ़ने और उतरने में सहूलियत हो सके. इसके अलावा इन आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों में सीसीटीव के साथ पैनिक बटन की सुविधा भी मौजूद रहेगी. बता दें कि इससे पहले 25 मई को डीटीसी के परिवहन बेड़े में 150 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की गई थीं, जबकि उससे पहले से दो बसों का ट्रायल चल रहा था. यानी कुल मिलकर अभी तक 152 बसें संचालित हैं, जिनकी संख्या बढ़कर 227 हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: इस दिन से आपके मोबाइल में पकड़ेगा 5जी नेटवर्क, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने खुद बताई समय सीमा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})