trendingNow1zeeHindustan1502978
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

CBSE 10th 12th Datesheet: कब जारी होगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की डेटशीट? ये है अपडेट

CBSE Board Exam Datesheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेगा. छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट डेटशीट साझा की जाएगी. 

Advertisement
CBSE 10th 12th Datesheet: कब जारी होगी सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की डेटशीट? ये है अपडेट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेगा. छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट डेटशीट साझा की जाएगी. सीबीएसई द्वारा यह पहले ही घोषित किया जा चुका है कि बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी, लेकिन अभी तक दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए विषय वार डेटशीट जारी नहीं की गई है. सीबीएसई ने अभी तक इस विषय में कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में डेटशीट जारी की जा सकती है.

जानिए कब जारी होगी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट

बोर्ड का कहना है कि जल्द ही दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए विषयवार डेटशीट जारी की जाएगी. इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि जनवरी माह से 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू कर दी जाएगी.

सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल को लेकर एक आधिकारिक नोटिस पहले ही जारी कर दिया है. सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक प्रैक्टिकल, 1 जनवरी 2023 से शरू होगें. प्रैक्टिकल की अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर जा सकते हैं. बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट असेसमेंट 1 जनवरी 2023 से शुरू होने हैं.

1 जनवरी से शुरू होगी प्रैक्टिकल परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों के साथ साथ देश भर में फैले अपने स्कूलों को भी दिशानिर्देश जारी किए हैं. बोर्ड द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक छात्रों को प्रैक्टिकल के शेड्यूल के मुताबिक स्कूलों में उपस्थित होना होगा. सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक प्रैक्टिकल में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को प्रैक्टिकल देने का दूसरा अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा. ऐसे में यह जरूरी है कि छात्र तय तिथि पर प्रैक्टिकल्स में शामिल हो. सभी छात्रों को उनके स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल की तारीख और प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी.

कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित करवाई गई थी. यानी पूरे वर्ष में बोर्ड परीक्षाएं दो बार आयोजित की गई थी. हालांकि इस वर्ष ऐसा नहीं है. इस बार बोर्ड परीक्षाएं कोरोना काल से पहले की ही तरह सामान्य तौर पर आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही सीबीएसई ने बोर्ड ने सभी संबंधित स्कूलों को 1 जनवरी से शुरू हो रहे प्रैक्टिकल तय समय सीमा के भीतर पूरा कर लेने के स्पष्ट निर्देश भी जारी किए हैं.

सीबीएसई बोर्ड का कहना है कि उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ही टाइम-टेबल जारी किया जाएगा. इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए. किसी भी जानकारी की पुष्टि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से की जा सकती है.

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए: Weather Update: दिल्ली में कंपकंपाने वाली ठंड से लोगों का बुरा हाल, आईएमडी ने बताया कब मिलेगी राहत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})