trendingNow1zeeHindustan2086978
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Budget 2024: अंतरिम बजट से पहले कोई आर्थिक सर्वेक्षण पेश नहीं किया जाएगा, जानिए उसकी वजह?

Budget 2024 Economic Survey: आम चुनाव के कारण इस बार जरूरी वित्तीय कार्यों के प्रबंधन के लिए सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी. पूर्ण बजट लोकसभा चुनाव संपन्न होने और नई सरकार के गठन के बाद पेश किया जाएगा.

Advertisement
Budget 2024: अंतरिम बजट से पहले कोई आर्थिक सर्वेक्षण पेश नहीं किया जाएगा, जानिए उसकी वजह?

Budget 2024 Economic Survey:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट 2024 पेश करेंगी. हर साल बजट पेश होने से एक दिन पहले केंद्र सरकार आर्थिक सर्वेक्षण पेश करती है. हालांकि, इस बार सर्वेक्षण 31 जनवरी को प्रस्तुत नहीं किया जाएगा.

आम चुनाव के कारण इस बार जरूरी वित्तीय कार्यों के प्रबंधन के लिए सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी. पूर्ण बजट लोकसभा चुनाव संपन्न होने और नई सरकार के गठन के बाद पेश किया जाएगा.

आर्थिक सर्वेक्षण क्या है?
यह वार्षिक वित्तीय विवरण से पहले वर्ष में एक बार प्रस्तुत किया जाने वाला एक विस्तृत स्टेटमेंट है. स्टेटमेंट में केंद्र सरकार के सभी महत्वपूर्ण विकासात्मक कार्यक्रम शामिल होते हैं. यह केंद्र सरकार की नीतिगत पहलों पर भी प्रकाश डालता है.

बजट से पहले क्यों पेश नहीं होगा आर्थिक सर्वेक्षण?
चूंकि चुनावों के कारण पूर्ण बजट प्रक्रिया बाधित रहेगी, इसलिए आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को पेश नहीं किया जाएगा. इसके बजाय, केंद्र ने पिछले 10 वर्षों में भारत की यात्रा पर 'भारतीय अर्थव्यवस्था-एक समीक्षा' (Indian Economy–A Review) शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट में आने वाले वर्षों में अर्थव्यवस्था के परिदृश्य की झलक भी साझा की गई है. यह रिपोर्ट मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) वी अनंत नागेश्वरन के कार्यालय द्वारा तैयार की गई.

'भारतीय अर्थव्यवस्था-एक समीक्षा' रिपोर्ट में कहा गया कि यह भारत का आर्थिक सर्वेक्षण नहीं है. सर्वेक्षण आम चुनाव के बाद पूर्ण बजट पेश होने से पहले पेश किया जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})