trendingNow1zeeHindustan2085794
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Interim Budget 2024: कब, कहां और कैसे देखें अंतरिम बजट का लाइव प्रसारण, जानें क्यों जनता लगाए बैठी है मोदी सरकार से आस

Interim Budget 2024 Free Live Streaming: गुरुवार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करेंगी. पूरा देश अंतरिम बजट के पेश होने का इंतजार कर रहा है. हर सरकार के कार्यकाल के अंतिम बजट से लोगों की उम्मीदें कुछ ज्यादा ही होती हैं. अंतरिम बजट को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जारी किया जाता है.

Advertisement
Interim Budget 2024: कब, कहां और कैसे देखें अंतरिम बजट का लाइव प्रसारण, जानें क्यों जनता लगाए बैठी है मोदी सरकार से आस

नई दिल्लीः Interim Budget 2024 Free Live Streaming: गुरुवार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करेंगी. पूरा देश अंतरिम बजट के पेश होने का इंतजार कर रहा है. हर सरकार के कार्यकाल के अंतिम बजट से लोगों की उम्मीदें कुछ ज्यादा ही होती हैं. अंतरिम बजट को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जारी किया जाता है. अगर आप भी अंतरिम बजट के स्पीच को अपने घर बैठे आसानी से देखने चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है. आइए जानते हैं आप बजट का लाइव प्रसारण कहां और कब देख सकते हैं. 

1 फरवरी को सुबह 11 बजे भाषण देंगी वित्त मंत्री
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को सुबह 11 बजे से बजट पर भाषण देना शुरू करेंगी. यह स्पीच करीब-करीब एक घंटे की होती है. कभी-कभी भाषण एक घंटे से ज्यादा का भी होता है, तो कभी-कभी एक घंटे से कम का भी. गुरुवार 1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट का लाइव प्रसारण दूरदर्शन, संसद टीवी, वित्त मंत्रालय के चैनल और PIB के ट्विटर हैंडल पर किया जाएगा. यहां आप बिल्कुल फ्री में घर बैठे बजट का आनंद उठा सकते हैं. 

जानें कहा देख सकते हैं लाइव प्रसारण
इसके अलावा आप देश के किसी भी न्यूज चैनल पर भी बजट का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. बता दें कि इस अंतरिम बजट में इकोनॉमिक सर्वे पेश नहीं किया जाएगा. क्योंकि अंतरिम बजट में इकोनॉमिक सर्वे नहीं पेश किया जाता है. वहीं, आम बजट में इकोनॉमिक सर्वे पेश किया जाता है. वित्त मंत्रालय की मानें, तो इकोनॉमिक सर्वे आम चुनावों के बाद पेश होने वाले पूर्ण या आम बजट के पहले जारी किया जाएगा. 

अंतरिम बजट से क्या हैं उम्मीदें
1 फरवरी को पेश होने वाले अंतरिम बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं. जैसे कि बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स छूट की सीमा बढ़ने की उम्मीद, महंगाई से राहत, सस्ते घर, होम लोन ब्याज दर में कमी, रोजगार को लेकर कुछ बड़ी घोषणाओं की भी उम्मीद है. इसके अलावा मनरेगा का बजट बढ़ सकता है. एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि इंश्योरेंस को लेकर भी कुछ छूट का ऐलान हो सकता है, जिससे बीमा प्रीमियम कम हो सकता है. 

जानें क्या है अंतरिम बजट 
गौरतलब है कि आम बजट या वार्षिक बजट और अंतरिम बजट में जमीन आसमान का अंतर होता है. वार्षिक बजट/आम बजट या सालाना बजट जहां हर साल पेश किया जाता है. वहीं, अंतरिम बजट किसी भी सरकार के कार्यकाल के सबसे अंत में पेश किया जाता है. यानी यह लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाता है. यह बजट देश में तब तक लागू रहता है, जब तक की नई सरकार अपना नया पूर्ण बजट पेश नहीं कर देती. 

ये भी पढ़ेंः What is Interim Budget: क्या होता है अंतरिम बजट? कैसे यह आम बजट से है अलग, जानिए A TO Z

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})