trendingNow1zeeHindustan2089588
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Budget 2024: अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात, आवास योजना और मुफ्त बिजली का हुआ ऐलान

 Budget 2024: वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि सरकार योग्य मध्यम वर्ग को अपना घर खरीदने या बनाने के लिए एक आवासीय योजना शुरू करेगी. 

Advertisement
Budget 2024: अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग के लिए बड़ी सौगात, आवास योजना और मुफ्त बिजली का हुआ ऐलान

नई दिल्ली: Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करते हुए मध्यम वर्ग के लोगों के लिए कुछ योजनाओं का ऐलान किया. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि सरकार योग्य मध्यम वर्ग को अपना घर खरीदने या बनाने के लिए एक आवासीय योजना शुरू करेगी. इसके अलावा उन्होंने मध्यम वर्ग को बिजली में होने वाले खर्चे से भी आराम दिलाने के लिए सोलर एनर्जी प्रदान करने का ऐलान किया. 

क्या है आवासा योजना? 
वित्त मंत्री ने बजट पेश करते समय अपने स्पीच में मध्यमवर्ग के लिए नई योजना लाने की बात कही. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किराएं के मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों, चाल या अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले योग्य मध्यम वर्ग के लोगों को खुद के मकान बनाने या खरीदने में मदद करने के लिए योजना शुरू करेगी. वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करते हुए कहा,' कोरोना के बावजूद हमने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा किया है. अगले 5 साल में  2 करोड़ घर बनाए जाएंगे.' 

रूफटॉप सोलराइजेशन की भी मिलेगी मदद 
आवास योजना के अलावा वित्त मंत्री ने मध्यम वर्ग के लोगों के लिए एक नई स्कीम का भी ऐलान किया. उन्होंने बजट पेश करते हुए रूफटॉप सोलराइजेशन के तहत 1 करोड़ मकानों में हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली देने की बीत कही. इस योजना से सालाना 15,000-18,000 रुपये की घरेलू बचत होगी.  बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन प्रधानमंत्री सूर्योदय यजोना का ऐलान किया था, जिसमें उन्होंने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने की बात कही थी.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
राज्य संचालित ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (REC) को प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना के लिए नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया गया है. इसका लक्ष्य 10 मिलियन घरों में छत पर रूफटॉप सोलर स्थापित करना है. बता दें कि रूफटॉप सोलर में किसी बिल्डिंग या घर की छत पर सोलर फोटोवोल्टिक (PV) पैनलों को इंस्टॉल किया जाता है. इस योजना के जरिए निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को सोलर रूफटॉप के जरिए बिजली प्रदान करती है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})