trendingNow1zeeHindustan2039556
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Walnuts Health Benefits: कड़ाके की सर्दी में डाइट में शामिल कर लें ये ड्राई फ्रूट, तमाम बीमारी हो जाएंगी दूर...

कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, कोहरे और शीतलहर से हर कोई परेशान है. इन दिनों लोगों को ठंड के बचाव के साथ-साथ पाने खाने-पीने का भी खास ख्याल रखना होता है. इन दिनों हमे अपनी डाइट में वो सभी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे हमारा शरीर गर्म रहे और साथ ही हमारी सेहत भी बनी रहे.

Advertisement
Walnuts Health Benefits: कड़ाके की सर्दी में डाइट में शामिल कर लें ये ड्राई फ्रूट, तमाम बीमारी हो जाएंगी दूर...

Healthy Food in Winter: कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, कोहरे और शीतलहर से हर कोई परेशान है. इन दिनों लोगों को ठंड के बचाव के साथ-साथ पाने खाने-पीने का भी खास ख्याल रखना होता है. इन दिनों हमे अपनी डाइट में वो सभी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे हमारा शरीर गर्म रहे और साथ ही हमारी सेहत भी बनी रहे. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप इन सर्दियों में खुद को तंदरुस्त रख सकते हैं. 

सर्दियों में ड्राईफ्रूट का सेवन 
ड्राईफ्रूट्स कितने फायदेमंद होते हैं. इस बात से हर कोई वाकिफ है, लेकिन हर ड्राईफ्रूट्स के अपने-अपने फायदे हैं. आज हम बात करेंगे अखरोट की. सर्दी में अखरोट खाने के कई फायदे होते हैं, ये आपके हाजमे को ठीक रखता है और कब्ज की समस्‍या को दूर करता है, लेकिन इसे किस तरह खाना चाहिए, वो तरीका जरूर जान लीजिए. 

सेहत के लिए फायदेमंद...
अखरोट सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है. ये एक अच्‍छा हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन का सोर्स माना जाता है. ये भूरे रंग के कुरकुरे जैसा दिखने वाला सूखा मेवा इंसान के ब्रेन के आकार की तरह होता है. जिन लोगों को याददाश्त की समस्‍या रहती है, उनके लिए ये बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अगर अखरोट को रोज खाया जाए तो ये कई तरह की बीमारियों और समस्याओं से बच सकता है. ये आपके हार्ट को भी हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. 

पोषक तत्व से भरपूर...
अखरोट में कई मिनरल पाए जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शीयम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे मिनरल्स होते हैं. अखरोट में इतने सारे गुण होते हैं, इसलिए इसे ड्राई फ्रूट्स में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. अगर आप रोजाना 3-4 भीगे अखरोट खाएंगे तो ये आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाएगा. 

ब्लड शुगर र‍हेगा कंट्रोल 
भीगे अखरोट खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो ब्‍लड शुगर कंट्रोल रहती है. इतना ही नहीं अगर आप डायबिटीज के पेशेंट नहीं है तो भी इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा कम होता है.

कब्‍ज की समस्‍या होगी दूर 
अगर आप कब्ज की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो भीगे अखरोट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आज के समय ज्‍यादातर लोग कब्ज की शिकायत से जूझ रहे हैं. भीगे अखरोट खाने से ये समस्‍या दूर की जा सकती है क्‍योंकि अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})