trendingNow1zeeHindustan2379256
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

सावन में व्रत रखने से शरीर पर पड़ता है ये असर, नोट कर लें जरूरी बात

Fasting Benefits: सावन के महीने में कई लोग व्रत रखते हैं. धार्मिक रूप से व्रत रखने के कई महत्व होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्रत रखना आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है?   

Advertisement
सावन में व्रत रखने से शरीर पर पड़ता है ये असर, नोट कर लें जरूरी बात

नई दिल्ली:  Fasting Benefits: सावन के महीने में कई लोग सोमवार को व्रत रखते हैं. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा भी की जाती है. वहीं माना जाता है कि जो कुंवारी लड़कियां सावन में सोमवार का व्रत रखती हैं उन्हें मनचाहा वर मिलता है. उनका दांपत्य जीवन भी काफी खुशहाल रहता है. 'हेल्थलाइन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक कई स्टडीज का मानना है कि व्रत रखना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

व्रत रखने के फायदे

फास्टिंग यानी व्रत रखने से आपको ये बड़े फायदे मिल सकते हैं. 

ब्लड शुगर 
'नेचर मेडिसन' की एक स्टडी के मुताबिक फास्टिंग करने से ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है. इससे आपमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है.

सूजन
'नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक फास्टिंग करने से सूजन की समस्या भी कम हो सकती है. 

ब्लड प्रेशर 
'नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन' में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक फास्टिंग करने से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

वेट कंट्रोल 
'पब मेड सेंट्रल' की एक स्टडी के मुताबिक लगातार 12-14 हफ्तों तक फास्टिंग करने से आपका बॉडी वेट 9 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

कैंसर 
'अमेरिकन कैंसर सोसाइटी' में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक फास्टिंग करने से ट्यूमर की ग्रोथ कम होती है, जिससे आप कैंसर के खतरे से बच सकते हैं. 

लंबी उम्र 
 'पब मेड सेंट्रल' की एक स्टडी के मुताबिक फास्टिंग से शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं, जिससे हम लंबे समय तक जिंदा रह सकते हैं. 

डिस्क्लेमर : इस लेख में मौजूद किसी भी जानकारी/सामग्री के सटीक या विश्वसनीय होने की गारंटी नहीं है. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: शरीर के किस हिस्से में पसीना नहीं आता?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})