trendingNow1zeeHindustan2021010
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Ginger Kadha: हलक से लेकर फेफड़ों तक की गंदगी को बाहर कर देगा अदरक का काढ़ा, बस पीते वक्त ध्यान रखनी है दो छोटी सी चीज

इस बात से हर कोई वाकिफ है कि सर्दी आते ही कोरोना का एक और नया वेरिएंट आ गया है, जिसनें आम जनता से लेकर स्वास्थ्य विभाग की भी नींद उड़ा दी है. WHO ने कोरोना के इस नए वेरिएंट से बच्धने के लिए न्यू गाइडलाइन भी जारी कर दी है.

Advertisement
Ginger Kadha: हलक से लेकर फेफड़ों तक की गंदगी को बाहर कर देगा अदरक का काढ़ा, बस पीते वक्त ध्यान रखनी है दो छोटी सी चीज

Kadha Recipe: इस बात से हर कोई वाकिफ है कि सर्दी आते ही कोरोना का एक और नया वेरिएंट आ गया है, जिसनें आम जनता से लेकर स्वास्थ्य विभाग की भी नींद उड़ा दी है.  WHO ने कोरोना के इस नए वेरिएंट से बचने के लिए न्यू गाइडलाइन भी जारी कर दी है. इस नए वेरिएंट के लक्षण भी कोरोना के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं. जैसे खांसी, जुकाम, सांस फूलना, फेफड़ों का बीमार हो जाना और भी अधिक कई लक्षण बताए गए हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि कैसे आप खुद को इस बीमारी से बचा सकते हैं... शोध में यह जानकारी मिली है कि कोरोना उन लोगों को सबसे पहली अपना शिकार बनता है, जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता या कहें इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होती है. आइए जानते हैं कि कैसे आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर इस नए वेरिएंट JN.1 से बच सकते हैं...

अदरक का काढ़ा...
सबसे पहले इस बात को अच्छे से जान लें कि कोरोना के इस नए वेरिएंट से बचने के लिए आपका शरीर और इम्यूनिटी दोनों का ही मजबूत होना बहुत ही जरुरी है. इसके लिए आपको इस सर्दी में अपनी डाइट में अदरक का काढ़ा (Ginger Decoction) पीना शुरू कर देना चाहिए. सीजनल फ्लू से लेकर कोरोनावायरस तक से अदरक का काढ़ा हमे सुरक्षित रखता है. अदरक का काढ़ा (Adrak Kadha) ना सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत करता है बल्कि शरीर को और भी कई तरह से लाभ पंहुचाता है.

सर्दी जुकाम के लिए जहर है ये काढ़ा...
अदरक का काढ़ा सर्दी-जुकाम की दिक्कतें दूर करता है. यह खराब गले को ठीक करने में भी असरदार है. साथ ही, इसमें कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पंहुचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया कर देते हैं. 

पेट के लिए फायदेमंद 
कब्ज, अपच और पेट के दर्द को दूर करने के लिए भी अदरक का काढ़ा पिया जा सकता है. जब उल्टी (Vomiting) या मितली महसूस हो तब भी इस काढ़े को पिया जा सकता है. 

मांसपेशियों का दर्द होता है दूर 
मसल्स में होने वाले दर्द को दूर करने में अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण असर दिखाते हैं. अगर अदरक का काढ़ा बनाने का समय ना हो तो गर्म पानी में कुछ देर अदरक को उबालकर पीने पर भी मांसपेशियों के दर्द में आराम मिलता है. 

सिर दर्द से राहत 
जिन लोगों के सिर में दर्द (Headache) हो वे भी अदरक का काढ़ा पी सकते हैं. अदरक का काढ़ा एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है जो सिर का दर्द दूर करने में असरदार हैं.  

ऐसे बनता है अदरक का काढ़ा...
अदरक का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले आप बर्तन में 2 कप पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें. इसमें अदरक, तुलसी के पत्ते, 1 दालचीनी का टुकड़ा और कुछ दाने काली मिर्च के डालने के बाद एक चम्मच शहद मिला लें. इसे 5 से 10 मिनटों के लिए उबालें और छान कर कप में निकाल लें. तैयार है आपका अदरक का काढ़ा. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})