trendingNow1zeeHindustan2159413
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

अयोध्या राम मंदिर परिसर कब तक हो जाएगा पूरा? मंदिर ट्रस्ट ने दी बड़ी जानकारी

Ayodhya Ram temple: अयोध्या राम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर पिछले साल दिसंबर में बनाया गया था जहां गर्भगृह में राम लला की मूर्ति स्थित है. अब पूरा परिसर भी जल्द तैयार होने वाला है.

Advertisement
अयोध्या राम मंदिर परिसर कब तक हो जाएगा पूरा? मंदिर ट्रस्ट ने दी बड़ी जानकारी

Ayodhya Ram temple: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने गुरुवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर परिसर इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. ऐसे में उम्मीद है कि दिसंबर 2024 तक भव्य मंदिर के परिसर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा.

राम मंदिर ट्रस्ट के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि हाल ही में मंदिर निर्माण समिति की एक बैठक हुई थी और इस साल के अंत तक राम जन्मभूमि परिसर में सभी निर्माण पूरा करने का निर्णय लिया गया है.

मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अमित मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में, लगभग 1,500 श्रमिक निर्माण कार्य में लगे हुए हैं और तीन मंजिला मंदिर भवन की शेष दो मंजिलों के निर्माण में तेजी लाने के लिए जल्द ही 3,500 से अधिक अतिरिक्त श्रमिकों को काम पर लगाया जाएगा.

मंदिर का भूतल पिछले साल दिसंबर में बना लिया गया था जहां अब गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थित है.

प्रथम तल पर भगवान राम का दरबार
मिश्रा ने कहा कि भगवान राम का दरबार पहली मंजिल पर स्थापित किया जाएगा क्योंकि राम लला के 'दर्शन' करने के बाद, भक्त भगवान राम के दरबार के 'दर्शन' कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि भव्य मंदिर के मुख्य शिखर और दूसरे शिखर के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है, जबकि शिखर 300 दिनों में तैयार हो जाएंगे.

मंदिर में कुल पांच शिखर होंगे, जिनमें से तीन शिखर अभिषेक समारोह से पहले तैयार किए गए थे, मिश्रा ने कहा कि मुख्य शिखर 161 फीट ऊंचा बनाया जा रहा है जिस पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी.

मानसून से पहले तैयार होगा 'परकोटा'
उन्होंने कहा कि भक्तों को बारिश और धूप से बचाने के लिए मंदिर का 'परकोटा' भी मानसून आने से पहले तैयार हो जाएगा.

उन्होंने कहा कि परिसर में परकोटा के किनारे छह देवी-देवताओं के मंदिर बनाए जाएंगे, इसके अलावा सात ऋषियों के मंदिर भी बनाए जाएंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})