trendingNow1zeeHindustan2328166
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Budget 2024: अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, इतनी बढ़ सकती है राशि!

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन स्कीम को लेकर बजट 2024 में बड़ी घोषणा की जा सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेंशन की राशि को दोगुना करने का ऐलान कर सकती हैं. यह बजट की अहम घोषणाओं में से एक हो सकती है.

Advertisement
Budget 2024: अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, इतनी बढ़ सकती है राशि!

नई दिल्ली: Atal Pension Yojana: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को आम बजट पेश करेंगी. अंतरिम बजट में बड़ी राहत न मिलने के बाद आमजन को आम बजट से काफी उम्मीदें हैं. माना जा रहा है कि सरकार इस बजट में बड़ी घोषणाएं कर सकती है. अटल पेंशन स्कीम के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है. उन्हें मिलने वाली राशि डबल हो सकती है.

डबल हो सकती है अटल पेंशन स्कीम की राशि
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार अटल पेंशन स्कीम के तहत मिलने वाली 5,000 की राशि से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर सकती है. ऐसा करने से देश की एक बड़ी बुजुर्ग आबादी को सीधा फायदा होगा. 

 2023-24 में सबसे अधिक नामांकन
इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट की मानें तो अटल पेंशन योजना को आकर्षक बनाने हेतु कुछ प्रस्ताव रखे गए हैं. इसमें राशि को बढ़ाने की बात भी कही गई है. बता दें कि बीते महीने ही पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया था कि 2015 के बाद साल 2023-24 में अटल पेंशन योजना के तहत सबसे अधिक नामांकन हुए हैं. 2023-24 में इस योजना के लाभार्थियों के लिए 12.2 मिलियन नए खाते खोले गए. 

मैच्योरिटी के आधार पर मिलती है पेंशन  
इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने पर लोगों को मैच्योरिटी पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन मिलती है. ये इस पर निर्भर करता है कि स्कीम में इन्वेस्ट की जाने वाली रकम कितनी है. 

क्या है अटल पेंशन स्कीम?
अटल पेंशन स्कीम को सरकार ने साल 2015 में लॉन्च किया था. इस योजना के तहत 18 से 40 साल का कोई भी शख्स है बैंक खाता खुलवा सकता है, उसमें हर महीने 42 से 210 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा होते है. फिर 60 साल की उम्र के बाद उस शख्स को हर माह 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है. बढ़ती उम्र के साथ इसका प्रीमियम भी बढ़ता है.

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन है एक छोटे मोहल्ले जैसा! 100 अरब डॉलर से बना, इसमें क्या सुविधाएं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})