trendingNow1zeeHindustan1231025
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

असम की ये शानदार जगहें घूमें बेहद कम खर्च में, शिवसेना के बागी विधायकों ने भी डाला है यहां डेरा

असम की प्राकृतिक सुंदरता हमेशा से ही घूमने के शौकीन लोगों के अपनी ओर आकर्षित करती रही है. असम में कई ऐसी जगहें हैं जो पर्यटकों को अपना दीवाना बना सकती हैं. बेहद कम खर्चे मे असम का टूर किया जा सकता है.   

Advertisement
असम की ये शानदार जगहें घूमें बेहद कम खर्च में, शिवसेना के बागी विधायकों ने भी डाला है यहां डेरा

नई दिल्ली. असम का सबसे बड़ा शहर गुवाहाटी इन दिनों काफी चर्चा में बना हुआ है. दरअसल महाराष्ट्र में चल रहे सियासी उथल पुथल के बीच शिवसेना के बागी विधायकों ने असम के सबसे बड़े शहर गुवाहाटी में डेरा डाला हुआ है. असम हमेशा से ही पर्यटकों के लिए घूमने की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक रहा है. 

असम की प्राकृतिक सुंदरता हमेशा से ही घूमने के शौकीन लोगों के अपनी ओर आकर्षित करती रही है. असम में कई ऐसी जगहें हैं जो पर्यटकों को अपना दीवाना बना सकती हैं. असम की सबसे खास बात है कि पर्यटक बेहद ही कम खर्च में असम घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं. आइये जानते हैं कि असम में कौन कौन सी जगहें ऐसी हैं जहां आप परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियां बिताने जा सकते हैं. 

काजीरंगा नेशनल पार्क

काजीरंगा नेशनल पार्क असम की सबसे फेमस जगहों में से एक है. काजीरंगा में दुनिया की सबसे ज्यादा एक सींग वाले गेंडे की तादाद मौजूद है. गेंडे के अलावा काजीरंगा में पानी में रहने वाली भैंस, एशियाई हाथी, टाइगर और कई दूसरे जंगली जानवार काजीरंगा के टूर को रोमांचक बनाते हैं. साथ ही काजीरंगा में जीप सफारी का मजा लेने के लिए दूर दूर से पर्यटक आते हैं. 

मजूली द्वीप

मजूली द्वाप दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप है. मजूली द्वीप ब्रहम्हपुत्र नदी के बीच स्थित है. दुनिया भार के पर्यटक इस सबसे बड़े नदी द्वीप की सैर के लिए आते हैं. मजूली द्वीप के बीच काफी खूबसूरत हैं. सात ही इस द्वीप को विश्व धरोहर भी घोषित किया गया है. यह द्वीप 1250 वर्ग किमी में फैला हुआ है. इसे असम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है. 

कामाख्या मंदिर 

यह असम का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. देश भर से हर साल बड़ी संख्या में भक्त इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान विष्णु ने माता सती के आत्मदाह के बाद भगवान शिव को उनके मोह से निकालने के लिए अपने चक्र से माता सती के शरीर को 51 भागों को काट दिया था, जिसके बाद माता सती के विभिन्न अंग अलग-अलग स्थानों पर गिरे और वह स्थान मां का शक्तिपीठ बना.

ऐसा माना जाता है कि इसी स्थान पर माता का गर्भ गिरा और इसका नाम कामाख्या पड़ा. हर साल जून में यहां एक बड़ा मेला अंबुबाची लगता है. मेले के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी का पानी तीन दिनों तक लाल हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस अवधि के दौरान देवी को मासिक धर्म होता है.

गुवाहाटी

गुवाहाटी असम का सबसे बड़ा शहर है. ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित, गुवाहाटी सबसे तेजी से बढ़ते भारतीय शहरों में से एक है. यह उत्तर पूर्व में कई अन्य स्थानों के साथ-साथ एक शानदार पर्यटन केंद्र भी है. प्राचीन मंदिरों, वन्यजीव अभयारण्यों, ब्रह्मपुत्र की प्राकृतिक सुंदरता और इसकी अनूठी संस्कृति असम के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक बनाती. 

मानस नेशनल पार्क

असम में स्थित मानस नेशनल पार्क यहां पर पाए जाने वाले सुनहरे लंगूर और पांडा के लिए काफी फेमस है. यह पार्क यूनेस्को प्राकृतिक विश्व धरोहर स्थल भी है. इस नेशनल पार्क में पर्यटक टाइगर रिजर्व, हाथी रिजर्व और बायोस्फीयर रिजर्व का लुत्फ उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: IRCTC: वेटिंग टिकट कंफर्म होगा या नहीं, यहां से लगा सकते हैं पता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})