trendingNow1zeeHindustan2098986
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

Indian Railways: ट्रेन में सफर के दौरान झेलनी पड़ रही है परेशानी? देखें- कैसे IRCTC के टोल-फ्री नंबर पर होगी शिकायत

IRCTC toll free number: भारतीय रेलवे ने कहा कि उसके द्वारा यात्रा के दौरान यात्रियों के सभी प्रकार के प्रश्नों, शिकायतों, सहायता के लिए एक एकीकृत 'रेल मदद' हेल्पलाइन नंबर '139' लॉन्च किया गया है.

Advertisement
Indian Railways: ट्रेन में सफर के दौरान झेलनी पड़ रही है परेशानी? देखें- कैसे IRCTC के टोल-फ्री नंबर पर होगी शिकायत

IRCTC toll free number: अगर आप ट्रेन में सफर करते वक्त किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो घबराएं नहीं. भारतीय रेलवे ने आपके लिए शिकायत दर्ज कराने के लिए एक टोल-फ्री नंबर लॉन्च किया है. यात्रा के दौरान किसी से झगड़ा होने या अन्य समस्याओं का सामना करने पर आप सहायता मांग सकते हैं या शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे ने कहा कि उसके द्वारा यात्रा के दौरान यात्रियों के सभी प्रकार के प्रश्नों, शिकायतों, सहायता के लिए एक एकीकृत 'रेल मदद' हेल्पलाइन नंबर '139' लॉन्च किया गया है.

भारतीय रेलवे ने कहा, 'रेलवे यात्रा के दौरान शिकायतों और पूछताछ के लिए कई हेल्पलाइन नंबरों पर असुविधा को दूर करने के लिए, भारतीय रेलवे ने यात्रा के दौरान त्वरित शिकायत निवारण और पूछताछ के लिए सभी रेलवे हेल्पलाइनों को एकल नंबर 139 (रेल मदद हेल्पलाइन) में एकीकृत किया है.'

SMS भी भेज सकेंगे
यदि आपको ट्रेन से यात्रा करते समय सहायता की आवश्यकता है तो आप भारतीय रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सकते हैं. यह नंबर टोल-फ्री है और आप इसका उपयोग अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह है कि भारतीय रेलवे का टोल-फ्री नंबर 139 कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है - आप फोन कॉल करने के अलावा इस नंबर पर SMS भी भेज सकते हैं.

139 पर फोन करके क्या डायल करें?

-सुरक्षा और मेडिकल से जुड़ी चीजों के लिए 1 डायल करें

-टिकट बुकिंग, खाने व वेकअप अलार्म समेत अन्य किसी जानकारी के लिए 2 डायल करें

-जनरल शिकायत के लिए 4 डायल करें

-पार्सेल आदि की जानकारी के लिए 6 डायल करें

-शिकायत का स्टेटस जानने के लिए 9 डायल करें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})