trendingNow1zeeHindustan1319742
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

बादाम या मूंगफली, किस नट्स में है ज्यादा ताकत? जानें दोनों के फायदे

Almonds Vs Peanuts: आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में फिट रहने के लिए योग और एक्सरसाइज के अलावा हेल्दी डाइट का सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है. फिट रहने के लिए रोजाना बादाम और मूंगफली का सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं बादाम और मूंगफली खाने के फायदे.

Advertisement
बादाम या मूंगफली, किस नट्स में है ज्यादा ताकत? जानें दोनों के फायदे

नई दिल्ली: Almonds Vs Peanuts आजकल के बिजीलाइफस्टाइल में हेल्दी खानपान एक सपना बन चुका है. समय की कमी की वजह से अक्सर लोग बाहर से अनहेल्दी खाने का सेवन करते हैं. कुछ समय बाद इसका असर सेहत पर भी पड़ने लगता है. कम उम्र में लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में स्वस्थ और फिट रहने के लिए योग और एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी खानपान भी बेहद जरूरी होता है. हेल्दी और फिट रहने के लिए बादाम किसी वरदान से कम नहीं है. आइए जानते हैं बादाम खाने के फायदे.

फाइबर की भरपूर मात्रा
स्वस्थ और फिट रहने के लिए बादाम और मूंगफली बेहद फायदेमंद मानी जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बादाम और मूंगफली में फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा बादाम खाने से दिली बीमारी और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतर कम रहता है.

वजन घटाने में मददगार
बादाम और मुंगफली में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फास्फोरस पाया जाता है जो कि वजन घटाने और बढ़ाने में काफी मददगार होता है. रोजाना खाली पेट 5 बादाम खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा बादाम खाने से दिमाग भी तेज होता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
बादाम और मूंगफली में विटामिन बी, थायमीन, विटामिन बी 6, बी 9 सहित मिनरल्स के गुण होते हैं. बादाम का सवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. वहीं रोजाना 5 बादाम का सेवन करने से बालों की समस्या भी दूर होती है.

यह भी पढ़ें- कितने घंटे की होती है पर्याप्त नींद, जानिए कम सोने से क्या समस्याएं हो सकती हैं आपको

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})