trendingNow1zeeHindustan1251407
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

टेलीकॉम सेक्टर में अडानी VS अंबानी? क्या आपको मिलेगा और सस्ता इंटरनेट

अडानी ग्रुप ने 8 जुलाई, को 5जी स्पेक्ट्रम की होने वाली निलामी में भाग लेने के लिए टेलीकॉम विभाग के पास आवेदन जमा किया है. अगर अडानी ग्रुप 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में सफल होता है तो, भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में देश के दो सबसे अमीर लोगों का मुकाबला देखने को मिल सकता है.   

Advertisement
टेलीकॉम सेक्टर में अडानी VS अंबानी? क्या आपको मिलेगा और सस्ता इंटरनेट

नई दिल्ली. भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी जल्द ही टेलीकॉम सेक्टर में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं. अडनी ग्रुप ने इस महीने के आखिर में होने वाली 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में हिस्सा लेने के लिए आवेदन किया है. 

अडानी ग्रुप ने 8 जुलाई, को 5जी स्पेक्ट्रम की होने वाली निलामी में भाग लेने के लिए टेलीकॉम विभाग के पास आवेदन जमा किया है. दरअसल 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेने वाली कंपनियों को 8 जुलाई तक टेलीकॉम कंपनियों के पास अपना आवेदन जमा कराना था. 

टेलीकॉम सेक्टर में भिडेंगे दो सबसे अमीर भारतीय?

अगर अडानी ग्रुप 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में सफल होता है तो, भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में देश के दो सबसे अमीर लोगों का मुकाबला देखने को मिल सकता है. दरअसल इस वक्त रिलाइंस जियो भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. जिसके सीईओ आकाश अंबानी हैं. आकाश अंबानी भारत के दूसरे सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी के बेटे हैं. बता दें कि, रिलायंस जियो की शुरुआत मुकेश अंबानी द्वारा ही की गई थी. 

ग्राहकों को हो सकता है ये फायदा

अगर अडानी ग्रुप टेलीकॉम सेक्टर में उतरता है, तो इसका सबसे बड़ा फायदा भारतीय ग्राहकों को ही मिलेगा. बता दें कि, जियो की शुरुआत के बाद से ही लगभग सारी कंपनियों ने बेहद सस्ता मोबाइल इंटरनेट उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. 

भारत दुनिया के उन देशों में आता है, जहां पर सबसे सस्ता मोबाइल इंटरनेट ऐसे है. ऐसे में अगर गौतम अडानी टेलीकॉम सेक्टर में उतरते हैं तो, ऐसी उम्मीदें की जा सकती हैं कि आने वाले वक्त में उनकी कंपनी और बाकी की दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से भी और सस्ता मोबाइल इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सकता है. इसके अलावा भारतीय टेलीकॉम जगत में ट्रैफिक वॉर भी शुरू हो सकती है. 

कब होगी स्पेक्ट्रम की नीलामी

बता दें कि, 26 जुलाई, 2022 से 5जी स्पेक्ट्रम की निलामी शुरू होगी और करीब 4.3 लाख करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम निलामी के लिए ब्लॉक पर रखा जाएगा. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के अलावा गौतम अडानी की अडानी ग्रुप भी 5जी स्पेक्ट्रम की निलामी में भाग लेने जा रही है. 

यह भी पढ़ें: मिडिल क्लास की इस पसंदीदा कंपनी ने बढ़ाए कारों के दाम, जानें कितनी महंगी हो गई कीमत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})