trendingNow1zeeHindustan1999405
Hindi news >> Zee Hindustan>> खबरें काम की

12वीं फेल, पहली सैलरी 11 हजार और आज 3 कंपनियों के मालिक, जानिए कौन हैं सुशील सिंह

Sushil Singh: सिंह के पिता एक बैंक में सुरक्षा गार्ड थे और उनकी मां एक गृहिणी हैं. सुशील ने अपनी स्कूली शिक्षा एक ऐसे स्कूल से की जो कम आय वाले परिवारों के लिए चलता था. हालांकि, धीरे-धीरे सुशील की पढ़ाई में रुचि कम हो गई और वह 12वीं कक्षा में फेल हो गए. लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत की और अगले साल 12वीं कक्षा पास कर ली.

Advertisement
12वीं फेल, पहली सैलरी 11 हजार और आज 3 कंपनियों के मालिक, जानिए कौन हैं सुशील सिंह

Sushil Singh: सुशील सिंह का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था और उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने अपने दुखों से हार नहीं मानी. आज वह तीन सफल कंपनियों के मालिक हैं. सिंह जौनपुर, मुंबई के मूल निवासी हैं और उनका परिवार एक चॉल में रहता था.

सिंह के पिता एक बैंक में सुरक्षा गार्ड थे और उनकी मां एक गृहिणी हैं. सुशील ने अपनी स्कूली शिक्षा एक ऐसे स्कूल से की जो कम आय वाले परिवारों के लिए चलता था. हालांकि, धीरे-धीरे सुशील की पढ़ाई में रुचि कम हो गई और वह 12वीं कक्षा में फेल हो गए. लेकिन उन्होंने कड़ी मेहनत की और अगले साल 12वीं कक्षा पास कर ली.

इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया. हालांकि, उनका मन कॉलेज में नहीं लगा और उन्होंने दूसरे वर्ष में ही कॉलेज छोड़ दिया. बाद में, उन्होंने पॉलिटेक्निक कोर्स किया और एंट्री-लेवल टेलीकॉलर और सेल्स एक्जीक्यूटिव की नौकरी की. इस नौकरी में सुशील को महज 11,000 रुपये वेतन दिया जाता था.

आया फिर बड़ा चेंज
कुछ समय बाद सुशील ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर सरिता रावत से शादी कर ली. अपनी पत्नी के साथ मिलकर सुशील ने अमेरिका स्थित एक व्यवसाय के सहयोग से नोएडा में BPO शुरू किया. यहीं पर SSR Techvision अस्तित्व में आया. अमेरिका स्थित एक व्यवसाय में केवल तीन से चार महीने काम करने के बाद, उन्हें नोएडा में सह-कार्यशील स्थान मिल गया.

सुशील ने 2.5 साल बाद पूरी नोएडा बिल्डिंग खरीदने का फैसला किया. इसके बाद उन्होंने Dibaco की शुरुआत की. यह एक वैश्विक B2C ऑनलाइन कपड़ों का स्टोर है. इसके बाद उन्होंने अपना तीसरा बिजनेस Saiva System Inc लॉन्च किया. इसकी शुरुआत उन्होंने 2019 में की थी. यह एक मल्टीनेशनल IT कंसल्टिंग कंपनी है.

सुशील सिंह की कंपनियों में SSR Techvision, Deebaco और Cyva Systems शामिल हैं। लेकिन यहां तक पहुंचने का उनका रास्ता संघर्ष भरा रहा. महज 11,000 रुपये मासिक वेतन से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुशील सिंह की कमाई आज करोड़ों में है. सुशील ने एक टेक्नोप्रेन्योर के रूप में अपनी पहचान बनाई है. वह तीन लाभदायक कंपनियों के साथ-साथ एक NGO के संस्थापक भी हैं.

ये भी पढ़ें- New SIM Card Rules: नया सिम कार्ड खरीदते समय किसी पेपर फॉर्म को भरने की जरूरत नहीं, पढ़ लें ये बड़ा बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Read More
googletag.cmd.push(function() { googletag.display(interstitialSlot)})